हिमाचल के पहाड़ों पर बिछी सफेद चादर, तापमान गिरा

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 11:11 AM (IST)

केलांग : हिमाचल प्रदेश में अब मौसम ने करवट ली है। प्रदेश में मौसम में आए इस बदलाव के कारण तापमान में गिरावट आई हे। तापमान में गिरावट का कारण प्रदेश के पहाड़ों पर बर्फबारी भी है। एक ओर जहां पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है वहीं निचले इलाकों में बादलों का डेरा है, जिसके कारण ठंड बढ़ गई है। जनजातीय जिला लाहुल स्पीति में बुधवार रात से ही बर्फबारी हो रही है। लाहुल स्पीति के तोंद घाटी में 2 इंच तक ताजा बर्फबारी हुई है। ऐसे में तापमान में भारी गिरावट आई है और लोग अपने घरों में बंद हो गए हैं। बर्फबारी के बाद परिवहन निगम की दारचा दृ योचे बस रूट पर आवाजाही प्रभावित हुई है। काजा में भी ढाई इंच तक बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग के द्वारा आगामी 6 दिसंबर तक पर भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। 
PunjabKesari
बता दें कि हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही शीतलहर बढ़ गई है। प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार को बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी हुआ है। लाहुल और कुल्लू में न्यूनतम तापमान गिरने से झील, झरने और नाले जमना शुरू हो गए हैं. मौसम विभाग ने भी छह दिसंबर तक मौसम खराब रहने की आशंका जताई है. मनाली की ऊंची चोटियों मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, लद्दाखी पीक, पतालसू पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, व्यास कुंड, दशौहर, भुगू झील, हामटा पास और शिरघन तुंग पर हल्का हिमपात हुआ है। चोटियों पर हिमपात से मनाली का मौसम ठंडा हो गया है। 

आरएम केलांग मंगल चंद मनेपा ने बताया कि लाहुल-स्पीति के तोद घाटी में ताजा बर्फबारी के बाद एक रूटों पर बस सेवा प्रभावित हुई है। केलांग से योचे बस रूट पर बर्फबारी के बाद बस दारचा से पीछे तक गई और योचे नहीं जा सकी। इसके अलावा एक अन्य बस केलांग से नैनगाहर को बर्फवारी के फोरकास्ट को देखते हुए कल रात सुरक्षा की दृष्टि से वापिस मुख्यालय बुला ली गई थी। उन्होंने कहा कि बाकी रूटों पर लोगों के लिए बस सेवा सुचारू रूप से चल रही है फिलहाल लाहुल स्पीति के अन्य क्षेत्रों में अभी बर्फबारी शुरू नहीं हुई है। ऐसे में मौसम खराब है आसमान में काले घने बादल छाए हुए। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम के सभी ड्राइवरों और कंडक्टर को आगामी मौसम विभाग की एडवाइजरी को देखते हुए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News