Weather : हिमाचल में 2 दिन तेज हवाओं के साथ बारिश व ओलावृष्टि का ऑरैंज अलर्ट

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 12:04 AM (IST)

शिमला (संतोष): सोमवार से मौसम लोगों की दुश्वारियों को और बढ़ाएगा। 29 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे सोमवार व मंगलवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश व ओलावृष्टि का ऑरैंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि उसके बाद आगामी 2 दिन यानी 31 मई और 1 जून को यैलो अलर्ट रहेगा। बिलासपुर में सर्वाधिक 36.5, जबकि केलांग में न्यूनतम 3.6 डिग्री तापमान आंका गया है। जबकि पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई और अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से चिन्हित रूप से कम रहे। मंडी में 20, धर्मशाला में 14, पालमपुर में 10, सुंदरनगर में 7, बैजनाथ में 4 और डल्हौजी में 3 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड हुई है। राज्य में 9 सड़कें और 10 बिजली ट्रांसफार्मर ठप्प चल रहे हैं। यदि सोमवार व मंगलवार को ऑरैंज अलर्ट में मेघ खूब गरजे व बरसे तो खासतौर पर उच्च पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों की परेशानियां और बढ़ जाएंगी। 

मई माह में इस बार खूब बरसे मेघ 
इस बार गर्मियों में भी अच्छी बारिश हो रही है, जिससे उच्च पर्वतीय क्षेत्रों के लोग सर्दी ही झेल रहे हैं, जबकि मध्य पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों से गर्म वस्त्र नहीं छूट रहे हैं, वहीं मैदानी इलाकों के लोग भीषण गर्मी से राहत पाए हुए हैं। इस बार मई में अब तक सामान्य से 69 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। प्रदेश में मई के पहले के 27 दिन में 56 मिलीमीटर सामान्य वर्षा होती है, लेकिन इस बार 94.9 मिलीमीटर मेघ बरस चुके हैं। किन्नौर जिले को छोड़कर अन्य सभी जिलों में सामान्य से अधिक बारिश रिकाॅर्ड हुई है। जिला सोलन में सामान्य से 235 प्रतिशत, सिरमौर में 181 और कुल्लू में 129 प्रतिशत अधिक मेघ बरसे हैं। 

30 से 40 किलोमीटर रफ्तार से चलेगी हवा : सुरिंद्र पाल
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरिंद्र पाल ने कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से सोमवार व मंगलवार को ऑरैंज अलर्ट रहेगा और इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी जबकि मैदानी, निचली व मध्य पहाडिय़ों पर गरजना के साथ बारिश व ओलावृष्टि और आंधी-तूफान चलने की संभावनाएं हैं। इस दौरान ट्रैफिक में व्यवधान, लो विजिबिलिटी व बिजली आपूर्ति में बाधा हो सकती है, वहीं फसलों को भी नुक्सान हो सकता है, ऐसे में लोग व किसान-बागवान संबंधित विभागों के जारी निर्देशों का अनुसरण करें। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News