निर्वासित तिब्बत सरकार के प्रधानमंत्री व संसद चुनाव के प्रथम चरण की वोटिंग शुरू

punjabkesari.in Sunday, Jan 03, 2021 - 10:34 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): तिब्बत निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री और 17वीं तिब्बत निर्वासित संसद के चुनाव का प्रथम चरण रविवार को आरंभ हुआ। निर्वासित तिब्बत सरकार चुनने के लिए समुदाय के 80 हजार से अधिक तिब्बतियों ने मतदान के लिए अपना पंजीकरण करवाया है। चुनावों को लेकर तिब्बती समुदाय में उत्साह है और यही वजह है कि इस बार चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों की संख्या में भी वृद्धि हुई है।
PunjabKesari, Voting Image

जानकारी के अनुसार निर्वासित संसद व निर्वासित प्रधानमंत्री पद के लिए निर्णायक चुनाव 11 अप्रैल 2021 को होगा। मतदान के लिए कोविड-19 के चलते व्यापक व्यवस्थाएं की गई थीं। मतदान के लिए आने वाले मतदाताओं के हैंड सैनिटाइज करने के साथ उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही थी। साथ ही सभी मतदाता व चुनाव ड्यूटी में तैनात स्टाफ मास्क पहने हुए थे।

निर्वासित तिब्बत सरकार के मौजूदा प्रधानमंत्री डा. लोबसंग सांग्ये ने रविवार को मतदान करने उपरांत मीडिया कर्मियों से बातचीत में कहा कि महामारी के बावजूद विश्व के 40 देशों में रह रहे तिब्बती चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं। मतदान के लिए युवा और बुजुर्ग सभी बाहर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक घटना है, क्योंकि हम निर्वासन में रह रहे हैं लेकिन इसके बावजूद अपने मौलिक अधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इसके तहत निर्वासित तिब्बती विश्व के अन्य लोकतांत्रिक देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News