कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर एक फरवरी से दो अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन

punjabkesari.in Saturday, Jan 30, 2021 - 11:19 AM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश के रेलवे प्रबंधन ने यात्रियों की सुविधा और सैलानियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर एक फरवरी से दो अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन शुरू करने का निर्णय लिया है। रेलवे प्रबंधन कालका और शिमला के बीच एक फरवरी से कालका-शिमला शिवालिक एक्सप्रेस और कालका-शिमला कालका स्पेशल एक्सप्रेस का संचालन शुरू कर रहा है। हालांकि कालका और शिमला के बीच दो गाड़ियां चल रही हैं। इनमें से एक हॉलीडे स्पेशल ट्रेन के संचालन की अवधि को भी 31 जनवरी से 31 मार्च तक बढ़ा दिया है। 

04527 कालका-शिमला शिवालिक एक्सप्रेस एक फरवरी से कालका से सुबह 5.45 बजे प्रस्थान कर उसी दिन सुबह 10.25 बजे शिमला पहुंचेगी।  शिमला से कालका के लिए 04528 शिमला-कालका शिवालिक एक्सप्रेस शाम 5.55 बजे प्रस्थान कर उसी दिन रात 10.30 बजे कालका पहुंचेगी। मार्ग में यह विशेष रेलगाड़ी बडोग स्टेशन पर ठहरेगी। 04529 कालका-शिमला एक्सप्रेस स्पेशल एक फरवरी से कालका से सुबह 6.20 बजे प्रस्थान कर उसी दिन 11.35 बजे शिमला पहुंचेगी। 

शिमला से कालका के लिए 04530 शिमला-कालका एक्सप्रेस स्पेशल उसी दिन शिमला से सांय 6.35 बजे प्रस्थान कर रात 11.35 बजे कालका पहुंचेगी। मार्ग में यह विशेष रेलगाड़ी धर्मपुर, कुमाहट्टी, बडोग, सोलन, सलोगड़ा, कंडाघाट, कनोह (04530 का एक तरफा ठहराव), कैथलीघाट (04530 का एक तरफा ठहराव), शोघी, तारादेवी, जतोग और समरहिल स्टेशनों पर आते जाते रुकेंगी।

पर्यटन कारोबार को भी होगा फायदा 

रेलवे स्टेशन शिमला के स्टेशन अधीक्षक प्रिंस सेठी ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने कालका शिमला ट्रैक पर कालका शिमला शिवालिक एक्सप्रेस और कालका शिमला कालका स्पेशल एक्सप्रेस का एक फरवरी से संचालन शुरू करने का फैसला लिया है। सैलानियों की बढ़ती मांग को देखकर इन गाड़ियों का संचालन शुरू किया जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News