दिल्ली में PM Modi से मिले त्रिलोक कपूर, होली-उतराला सड़क का मामला उठाया

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 11:33 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): कांगड़ा तथा चम्बा को जोडऩे वाले होली-उतराला सड़क मार्ग तथा अति दुर्गम छोटा भंगाल क्षेत्र को जनजातीय दर्जा प्रदान किए जाने की मांग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष रखी गई है। भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष त्रिलोक कपूर ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर इस संबंध में प्रभावी पग उठाए जाने का आग्रह किया। उक्त सड़क मार्ग का कार्य अभी अधर में लटका हुआ है। इस सड़क मार्ग के निर्माण से चम्बा तथा कांगड़ा जनपद के मध्य दूरी अत्यंत कम होकर रह जाएगी तथा इस क्षेत्र के दोनों ओर रहने वाले लोगों का आवागमन सुगम होगा।

बड़ा भंगाल क्षेत्र को दिया जाए जनजातीय दर्जा

अपनी इस मुलाकात के दौरान त्रिलोक कपूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष अति दुर्गम छोटा व बड़ा भंगाल क्षेत्र को जनजातीय दर्जा दिए जाने की मांग उठाई। उन्होंने प्रधानमंत्री को अवगत करवाया कि प्रदेश के अनेक जनजातीय क्षेत्रों की तरह इस क्षेत्र के लोगों को भी यह सुविधा मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अन्य जनजातीय क्षेत्रों की तरह यहां के लोग भी अत्यंत कठिन परिस्थितियों में जनजीवन व्यतीत करने पर बाध्य हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर उन्होंने होली-उतराला निर्माणाधीन सड़क मार्ग के शीघ्र संपूर्ण निर्माण के लिए प्रभावी कदम उठाने के लिए संबंधित विभाग को आदेश देने के लिए आग्रह किया है।

जनजातीय वर्ग के समुचित विकास को मांगा विशेष बजट

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से गैर-जनजातीय क्षेत्र में रहने वाले जनजातीय वर्ग के समुचित विकास के लिए विशेष बजट का प्रावधान व जिला कांगड़ा के सबसे दुर्गम क्षेत्र छोटा व बड़ा भंगाल को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा दिलाए जाने की मांग की है। उन्होंने प्रधानमंत्री से यह भी आग्रह किया कि भारत सरकार जनजातीय मंत्रालय के अंतर्गत बनने वाली योजनाएं राज्य आधारित हों ताकि उनकी आवश्यकताओं व उनके जनजीवन और व्यवसाय से जुड़े विषयों के विकसित होने में लाभ मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News