वीकेंड पर पर्यटकों ने फिर किया पर्यटन नगरी का रुख, पिछले वीकेंड की तुलना में कम दिखी पर्यटकों संख्या

punjabkesari.in Sunday, Jul 11, 2021 - 11:22 AM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो) : कोरोना के चलते मंदी की मार झेल रहे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के दिन बदले हैं। कोरोना नियमों में मिली छूट के बाद लगातार दूसरे वीकेंड में भी पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज, धर्मशाला और पालमपुर में पर्यटकों की भरमार देखने को मिली। दूसरे हफ्ते भी आस-पास के राज्यों के पर्यटकों का पर्यटन नगरी की और रुख जारी है। जानकारी के मुताबिक दूसरे हफ्ते भी पर्यटकों का रुख जारी रहने के चलते धर्मशाला-मैक्लोडगंज सहित आस पास के होटल 70 प्रतिशत तक बुक हैं तथा आगामी तीन दिनों तक एडवांस में बुकिंग पर्यटकों द्वारा की जा चुकी है। पर्यटकों की चहल पहल से होटलियर्स के चेहरे खिल उठे हैं। कोरोना संक्रमण के चलते घरों में दुबके पर्यटक भी अब मैक्लोडगंज के साथ-साथ भागसूनाग, नड्डी, धर्मकोट सहित अन्य स्थलों का रुख कर पहाड़ के मौसम के साथ धौलाधार की वादियों को नजदीक से निहार रहे हैं और खूब मौज मस्ती कर रहे हैं।

पर्यटन विकास निगम के होटल भी हुए पैक

कोरोना कफ्र्यू में पर्यटकों को लिए खत्म की गई पाबंधियों के चलते हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के होटलों में भी कमरों की बुकिंग बढ़ी है। निगम के होटलों की बात की जाए तो धर्मशाला में होटल धौलाधार, कश्मीर हाउस व कुनाल जबकि मैक्लोडगंज में होटल भागसू व क्लब हाउस शामिल हैं। मैक्लोडगंज पहुंचने वाले पर्यटकों में ज्यादातर पंजाब, चढ़ीगढ़, जम्मू व दिल्ली के शामिल हैं। वहीं निजी होटलियरों के साथ-साथ निगम के अधिकारियों से भी अन्य राज्यों के पर्यटक अगस्त माह की बुकिंग के लिए संपर्क साधना शुरू हो गए हैं। अभी तक जिन राज्यों के पर्यटक होटलियरों व निगम अधिकारियों से संपर्क साध रहे हैं, उनमें ज्यादातर उत्तरी भारत के ही पर्यटक हैं।

PunjabKesari

पर्यटक स्थलों में लग रहा है घंटों का जाम

वीकेंड के चलते पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज, भागसूनाग, धर्मकोट आदि में पर्यटकों की बढ़ती तदात से स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को जाम के काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है। हालांकि टै्रफिक व्यवस्था का जिम्मा संभाले पुलिस कर्मियों ने एक-एक करके वाहनों को जाम से निकाला।

पर्यटकों की लापरवाही बनी चिंता का विषय

वीकेंड पर पर्यटकों की भारी संख्या को देख कर जहां होटल मालिक खुश है, तो प्रशासन को पर्यटकों की बढ़ रही तादाद को देखकर हाथ पांव फूल गए हैं। इसका मुख्य कारण यहां आने वाले पर्यटकों द्वारा कोरोना नियमों की अवहेलना है। हालांकि पुलिस बार-बार यहां आने वाले पर्यटकों को कोरोना नियमों की पालना करने की हिदायतें दी जा रही है, उसके बाबजूद भी पर्यटक अपनी मनमानी कर के कोरोना नियमों की अवहेलना करते हुए दिख रहे हैं। होटल एसोसिएशन धर्मशाला के अध्यक्ष अश्वनी बांबा ने कहा कि क्षेत्र के अधिकतर होटल में 70 प्रतिशत होटल बुक हो चुके हैं और अगले तीन दोनों के लिए भी होटेलों में एडवांस बुकिंग हो चुकी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News