आज एक गुट चलाएगा बसें, दूसरा जारी रखेगा हड़ताल

2021-06-14T11:35:40.213

धर्मशाला (तनुज) : जिला कांगड़ा में सोमवार से 38 दिनों के बाद शुरू हो रही परिवहन सेवा में निजी बस आॅप्रेटर्स का एक गुट बसों को चलाएगा जबकि दूसरा खेमा अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल को जारी रखेगा। हिमाचल पथ परिवहन निगम पर परिवहन सेवा उपलब्ध करवाने का ज्यादा दारोमदार बढ़ेगा। निगम ने सोमवार से बसों को चलाने की तैयारियों को पूरा करते हुए प्रारंभिक तौर पर रूट भी फाईनल कर दिए हैं, लेकिन निजी बसों के पूरी तरह से संचालन न होने से लोगों को परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। इसमें खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाली निजी बसों के पहिए थमने से ज्यादा दिक्कतें क्षेत्र के लोगों को पेश आती हैं। 

प्रदेश सरकार के निर्णय अनुसार 14 जून से बस सेवा शुरू की जा रही है। एच.आर.टी.सी. ने जिला में बसों के संचालन हेतू तैयारियां पूर्ण कर ली हैं, जबकि निजी बसों के संचालन को लेकर जिला से संबंधित निजी बस आप्रेटर वेलफेयर सोसायटी और निजी बस आप्रेटर संघर्ष समिति एकमत नजर नहीं आ रही हैं। वेलफेयर सोसायटी जहां सरकार द्वारा मांगें न मानने के चलते बसों को न चलाने और हड़ताल को जारी रखने की बात कह रही है। वहीं निजी बस आप्रेटर संघर्ष समिति जनता की सुविधा के लिए सोमवार से बसें चलाने की बात कह रही है। उल्लेखनीय है कि स्पेशल रोड़ टैक्स और टोकन टैक्स माफ  करने की मांग को लेकर 3 मई से निजी बस आप्रेटर वेलफेयर सोसायटी ने हड़ताल शुरू की थी। इस दौरान भी निजी बस आप्रेटर संघर्ष समिति ने बस सेवाएं बहाल रखी थी। वहीं 7 मई से जिला में कोरोना कफ्र्यू लगने के बाद बस सेवाएं बंद कर दी गई थी। अब जबकि सरकार ने बस सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है, लेकिन अलग-अलग यूनियनों से संबंधित निजी बस आप्रेट्र्स की बसों की सेवाओं को लेकर जनता में भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जिला कांगड़ा में ही 850 के लगभग निजी बसें हैं।

नहीं चलाएंगे बसें: रवि दत्त

जिला कांगड़ा निजी बस आप्रेटर वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष रवि दत्त शर्मा ने कहा कि जिला के निजी बस आप्रेटर्स की ऑनलाईन बैठक आयोजित की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि सोसायटी के तहत आने वाले निजी बस आप्रेटर्स 14 जून से अपनी बसें नहीं चलाएंगे। उन्होंने कहा कि डीजल का रेट बढ़ा है, वहीं सरकार ने टैक्स संबंधी मांगों को नहीं माना है। वहीं, प्रदेश स्तरीय यूनियन की बैठक में भी सोमवार से बसें न चलाने का निर्णय लिया गया है।

संघर्ष समिति चलाएगी बसें: प्रवीण दत्त

निजी बस आप्रेटर संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष प्रवीण दत्त शर्मा ने कहा कि जिला कांगड़ा में समिति सोमवार से बसों को चलाएगी। करीब डेढ़ माह बाद बस सेवाएं बहाल हो रही हैं। जनता को कोई असुविधा न हो, इसके लिए समिति के तहत आते निजी बस आप्रेटर्स द्वारा बसों का संचालन किया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

static