इस दिन से शुरू होगी पवित्र मणिमहेश यात्रा, मिलेगी हैली टैक्सी की सुविधा

punjabkesari.in Thursday, Jun 22, 2017 - 01:13 PM (IST)

चंबा: उत्तर भारत की प्रसिद्ध एवं पवित्र मणिमहेश यात्रा इस बार भी धार्मिक परंपरा के अनुरूप जन्माष्टमी के अवसर पर 15 अगस्त से शुरू होगी। इसका समापन राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के साथ होगा। यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए बचत भवन में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने कहा कि यात्रा को श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थित, आरामदायक और बुनियादी सुविधाओं से परिपूर्ण बनाने की दिशा में हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। इस यात्रा में 20 एम.बी.बी.एस. डॉक्टर पैरामैडीकल स्टाफ के साथ ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इस बार भी मणिमहेश यात्रा में हैली टैक्सी की सुविधा रहेगी। वन मंत्री ने कहा कि हड़सर से लेकर मणिमहेश स्थित पवित्र झील पर कम्युनिकेशन की बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए, जिसमें वॉकी-टॉकी भी शामिल हो।
PunjabKesari

पैदल चलने वाले यात्रियों और खच्चरों के लिए अलग-अलग रहेंगे ट्रैक
बैठक में यह फैसला भी लिया गया कि हड़सर से मणिमहेश के लिए पैदल चलने वाले यात्रियों और खच्चरों के लिए अलग-अलग ट्रैक रहेंगे। उन्होंने बताया कि स्थानीय प्रशासन को भरमौर से भरमाणी और हड़सर से धनछो के लिए रोप-वे तैयार करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाने के लिए कहा गया है। यात्रा को व्यवस्थित तरीके से संपन्न करने के लिए सैक्टरों में बांटा जाएगा।  उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान खाने-पीने की चीजें बेचने वालों के नियमित निरीक्षण किए जाने चाहिए। यात्रा में साफ-सफाई और सैनिटेशन की व्यवस्था को समुचित करने के मकसद से 150 से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग चंबा, भरमौर और धनछो में स्वास्थ्य जांच के लिए स्क्रीनिंग केंद्र स्थापित करेगा। इस मौके पर डी.सी. सुदेश मोख्टा, पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र तोमर, ए.डी.एम. भरमौर विनय धीमान, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी चंबा बलवीर ठाकुर आदि मौजूद रहे।  
PunjabKesari

महत्वपूर्ण जगहों पर स्थापित होंगे सी.सी.टी.वी. कैमरे 
वन मंत्री ने यात्रा के प्रबंधों से जुड़े विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे यात्रा शुरू होने से पहले सभी आवश्यक प्रबंधों को पूरा करें। उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए समुचित सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। संवेदनशील और महत्वपूर्ण जगहों पर सी.सी.टी.वी. कैमरों को भी स्थापित किया जाएगा ताकि जहां यात्रा की व्यवस्था की मॉनीटरिंग हो सके, वहीं असामाजिक तत्वों पर भी पैनी निगाह रखी जा सके। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए परिवहन की समुचित व्यवस्था की जाएगी। पथ परिवहन निगम इस दौरान विशेष बसें चलाएगा। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News