मंडी संसदीय क्षेत्र के ये 4 मतदान केंद्र होंगे इन कर्मियों के हवाले, पढ़ें खबर

punjabkesari.in Friday, May 17, 2019 - 03:49 PM (IST)

मंडी (नीरज): इस बार निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग कर्मियों को भी मतदान के संचालन का दायित्व सौंपा है। मंडी संसदीय क्षेत्र में 4 ऐसे मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां पर सिर्फ दिव्यांग कर्मियों द्वारा मतदान की सारी प्रक्रियाओं को संपन्न करवाया जाएगा। मंडी जिला की बात करें तो यहां पर 2 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें एक वृद्ध आश्रम भंगरोटू का मतदान केंद्र शामिल है जबकि दूसरा सुंदरनगर के बनेड़ का मतदान केंद्र है।

कुल्लू और लाहौल-स्पिति में होगा एक-एक मतदान केंद्र

वहीं कुल्लू जिला में एक और लाहौल-स्पिति के काजा में एक मतदान केंद्र ऐसा बनाया गया है, जिसका सारा संचालन दिव्यांग कर्मियों द्वारा ही किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि इन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या काफी कम है और इसी लिहाज से चुनाव आयोग ने इनका दायित्व दिव्यांग कर्मियों को सौंपा है ताकि कर्मियों की सहभागिता भी मतदान में सुनिश्चित की जा सके।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष इंतजाम

वहीं दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं के लिए भी चुनाव आयोग ने विशेष इंतजाम किए हैं। मतदान केंद्रों पर रैंप और व्हील चेयर की व्यवस्था मौजूद रहेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यदि किसी दिव्यांग मतदाता को घर से लाने और ले जाने के लिए वाहन की जरूरत होगी तो उसे यह सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि सप्रेम अभियान के दौरान ऐसे सभी मतदाताओं को चिन्हित कर लिया गया है और अब इन्हें सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। वहीं मतदान केंद्रों पर पीने के पानी और शौचालयों की भी विशेष सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News