Kullu: सिराज उत्सव में होंगी 3 सांस्कृतिक संध्याएं, अंतिम दिन होगी महिलाओं की महानाटी

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 03:26 PM (IST)

आनी (ब्यूरो): आउटर सिराज क्षेत्र का प्रमुख लवी मेला सिराज उत्सव इस वर्ष 2 नवम्बर से 4 नवम्बर तक मनाया जाएगा। इसके सफल आयोजन को लेकर सोमवार को मेला कमेटी की एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अध्यक्ष यूपेन्द्र कांत मिश्रा ने कहा कि इस बार लवी मेला सिराज उत्सव क्षेत्र के आराध्य गढपति देवता शमशरी महादेव के सानिध्य में नए रंग रूप में मनाया जाएगा। मेले का शुभारंभ 2 नवम्बर को होगा। जिसमें देवता शमशरी महादेव, देवता पनेवी नाग तथा देवता कुलक्षेत्र महादेव ओलवा पूरे लाव लश्कर के साथ शोभायमान होंगे।

मेले का मुख्य आकर्षण दंगल प्रतियोगिता 3 नवम्बर को होगी, जिसमें समूचे उतरी भारत के विभिन्न अखाड़ों के पहलवान भाग लेंगे। जबकि मेले के अंतिम दिन 4 नवम्वर को महिला मंडलों की लोक नृत्य प्रतियोगिता होगी और उसके बाद महिलाओं की प्राईड ऑफ आनी के नाम से महानाटी भी होगी। जिसमें आनी ब्लॉक की करीब 5000 महिलाएं शामिल होंगी। जिसके लिए आनी ब्लॉक की सभी ग्राम पंचायतों से महिला मंडलों को आमंत्रित किया जाएगा। यूपेन्द्र ने बताया कि सिराज उत्सव लवी मेला में इस वर्ष तीन सांस्कृतिक संधाएं होंगी।

जिसमें 2 नवम्बर को मेले की पहली रात्रि सांस्कृतिक संध्या में स्थानीय कलाकारों, सहित शिमला मंडी, कुल्लू के स्टार गायकों को मौका दिया जाएगा। जबकि 3 नवम्बर की स्टार नाईट में भी प्रदेश के स्टार कलाकार शामिल होंगे। वहीं मेले की अंतिम 4 नबम्वर की संध्या को स्थानीय लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां होंगी। कलाकारो की सूची अगामी बैठक में जारी की जाएगी। मेला कमेटी अध्यक्ष यूपेन्द्र कांत मिश्रा ने बताया कि लवी मेला सिराज उत्सव में इस वर्ष 4 नवम्बर की संध्या को पारंपरिक वेश भूषा पर आधारित मिस आऊटर सिराज के नाम से 18 से 28 वर्ष के मध्य आयु वर्ग की युवतियों की फैशन शो प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। जिसके तीन विजेताओं को मेला कमेटी की ओर से आकर्षक ईनाम दिए जाएंगे।

वहीं मेले में इस वर्ष लोक गायन के प्रोत्साहन के लिए वायस आफ आनी के नाम से कलाकारों का चयन भी होगा। उन्होंने बताया कि सिराज उत्सव लवी मेला के सफल आयोजन के लिए जल्द विभिन्न कमेटियों का गठन किया जाएगा और मेले के सफल संचालन के लिए एसडीएम आनी की अध्यक्षता में सभी विभागाध्यक्षों के साथ मेला कमेटी की एक महत्वपूर्ण बैठक जल्द आयोजित की जाएगी। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News