भू-वैज्ञानिकों की रिपोर्ट के बाद ही शुरू होगा बालूगंज क्रॉसिंग सड़क को बहाल करने का काम, लोग परेशान

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2024 - 12:11 PM (IST)

शिमला। राजधानी शिमला की 2 प्रमुख सड़कें फिलहाल बंद पड़ी हुई हैं। बालूगंज क्रॉसिंग के पास यातायात बहाल करने के लिए प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था कर रैम्प बना दिया है, लेकिन क्रॉसिंग से बालूगंज और विधानसभा से बालूगंज दोनों ही सड़कों को कैसे री-स्टोर किया जाना है। इसकी प्रक्रिया प्रशासन ने शुरू कर दी है। क्रॉसिंग से बालूगंज रोड को स्थायी तौर पर री-स्टोर करने के लिए जियोलॉजिकल विभाग की टीम ने यहां से मिट्टी के सैंपल ले लिए हैं। अब प्रशासन को इसकी रिपोर्ट का इंतजार है। जियोलॉजिकल सर्वे रिपोर्ट आने के बाद ही जिला प्रशासन व नगर निगम इस सड़क को री-स्टोर करने की प्रक्रिया को शुरू कर सकेगा।

यहां पर पहाड़ की मजबूती की जांच भी टीम करेगी कि पहाड़ में कितनी मजबूती है। इसके अनुसार ही इस सड़क को कैसे बचाया जा सकता है। इन सभी तमाम बिन्दुओं पर भू-वैज्ञानिकों की रिपोर्ट आनी है। पूरी पहाड़ी के दरकने के बाद से दोनों ही सड़कों का सम्पर्क टूट गया है। प्रशासन ने क्रॉसिंग से बालूगंज के लिए यातायात बहाल करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था कर दी है लेकिन विधानसभा से बालूगंज वाला रोड पूरी तरह से बंद है। इसी के साथ शहर की प्रमुख सड़क यूएस. क्लब से रामचंदा चौक नवबहार वाली वी.वी.आई.पी. सड़क मच्छी वाली कोठी के पास बंद पड़ी हुई है।

यहां पर सड़क धंसने से रोड यातायात के लिए बंद हो गया है। यहां पर सड़क के धंसने से आसपास के 10 मकानों को खतरा पैदा हो गया है। ऐसे में लोक निर्माण विभाग व नगर निगम इस सड़क की री-स्टोर करने का काम अभी शुरू नहीं कर पाया है। यहां पर मकानों को ध्यान में रखते हुए सड़क की री-स्टोर किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन पूरा प्लान तैयार करने में जुट गया है।

एम.एल.ए. क्रॉसिंग से बालूगंज तक सड़क तैयार, एक-दो दिन में यातायात होगा शुरू

शिमला, (संतोष) वीते दिनों पहाड़ी दरकने से बंद पड़े एम.एल.ए. क्रॉसिंग से बालूगंज वाले मार्ग को तो लोक निर्माण विभाग ने दुरुस्त बना दिया है और इस पर ट्रायल भी सफल हो चुका है, लेकिन एक-दो दिन उस मार्ग पर यातायात नहीं चलेगा। यहां देखा जा रहा है कि कहीं पहाड़ी फिर से न दरक जाए और भूस्खलन होने की स्थिति में मार्ग फिर से अवरुद्ध हो सकता है।

इसके लिए जिला प्रशासन भी इस पर पूरी नजर बनाए हुए है। लोक निर्माण विभाग के एक्सिएन प्रवीण वर्मा ने कहा कि मार्ग दुरुस्त बना दिया गया है, लेकिन एक-दो दिन यहा वस्तुस्थिति देखने के बाद इसे यातायात के लिए बहाल किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन के आदेशों का भी इतजार किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News