प्रदेश के सबसे बड़े शिवा प्रोजेक्ट पर प्रथम चरण में खर्च होंगे इतने करोड़

punjabkesari.in Saturday, Nov 07, 2020 - 12:48 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज शर्मा) : हिमाचल सरकार ने 17 पंचायत समूहों का शिवा प्रोजेक्ट प्रदेश का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। जिस पर प्रथम चरण में 1688 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह बात प्रदेश जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने ज्वालामुखी मन्दिर में दर्शनों उपरांत पत्रकारों से कही। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिये 17 क्लस्टरों का चयन किया गया था और उन सभी क्लस्टरों में विभाग द्वारा पौधरोपण कर दिया गया है। अब मुख्य प्रोजेक्ट की तरफ बढ़ा जा रहा है। 

पायलट प्रोजेक्ट के तहत सात जिलों में 70 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। इसमें किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। सरकार साल 2022 तक प्रदेश के किसानों-बागवानों की आय दोगुना करना चाहती है। प्रदेश सरकार ने एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) की वित्तीय मदद से यह प्रोजेक्ट प्रदेश के उन जिलों में शुरू किया है। शिवा प्रोजेक्ट के तहत एडीबी की वित्तीय मदद से कांगड़ा, मंडी, ऊना, हमीरपुर बिलासपुर, सोलन और सिरमौर जिले का 4000 हेक्टयर क्षेत्र शामिल किया गया है। इन जिलों में अब पौधरोपण किया जाएगा और किसानों-बागवानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराकर फसलों का उत्पादन बढ़ाकर उनकी आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। पायलट प्रोजेक्ट सात जिलों के 28 ब्लॉकों में चलाया जा रहा है। इनके 17 पंचायत समूहों के किसानों को लाभ पहुंचाया जाना है। एक समूह में क्षेत्र के आसपास की करीब 20 से 25 पंचायत क्षेत्रों के किसानों को जोड़ा गया है। सामूहिक तौर इन समूहों के किसानों को सिंचाई सुविधा का लाभ पहुंचाया जाना है। 

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि उन्होंने हमीरपुर के विभिन्न क्लस्टरों का भ्रमण किया है जो कि आने वाले समय मे संभावित हैं और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही ज्वालामुखी, देहरा, इंदौरा आदि जगहों पर भी शिवा प्रोजेक्ट को लेकर जो क्लस्टर चयनित किये जा रहे हैं उनकी समीक्षा की जा रही है और आवश्यक दिशा निर्देश विभाग के अधिकारियों को दिए जा रहे हैं। देश के प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन के तहत भी जगह जगह समीक्षा की जा रही है और किस तरह की गुणवत्ता का कार्य विभाग व ठेकेदारों द्वारा की जा रहा हैं उसका भी निरीक्षण किया जा रहा है। इसके साथ ही राजस्व विभाग में भी बहुत बड़े स्तर पर सरलीकरण लाने का प्रयास किया जा रहा है। इससे पहले जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने ज्वालामुखी मन्दिर में विधिवत पूजा अर्चना की और माता ज्वाला से आने वाले प्रोजेक्टों के लिए आशिर्वाद लिया और देश प्रदेश में कोरोना महामारी को माता ज्वाला जल्द खत्म करें ऐसी कामना की। इस मौके पर उनके साथ देहरा विधायक होशियार सिंह भी मौजूद रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News