ऊर्जा मंत्री बोले, कहा- जल्द लगेंगे प्रदेश में बिजली के स्मार्ट मीटर

punjabkesari.in Thursday, May 31, 2018 - 03:27 PM (IST)

मंडी(नीरज) : देश के बड़े शहरों की तर्ज पर अब हिमाचल के भी कुछ शहरों में आने वाले समय में बिजली के स्मार्ट मीटर लगाऐ जाएगें। इस बारे में प्रदेश सरकार ने योजना तैयार कर ली है। जिसके तहत हिमाचल प्रदेश की दो स्मार्ट सीटीस में इनकों लगाने का काम किया जाएगा। इसके साथ ही मंडी में भी बिजली के स्मार्ट मीटर लगाए जाएगें। यह जानकारी सदर से विधायक और प्रदेश सरकार में ऊर्जा एवं बहुउद्देशीय परियोजना मंत्री अनिल शर्मा ने मंडी में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के लिए विभाग को प्रारूप तैयार करने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर के प्रोजेक्ट के लिए प्रदेश का पहला स्मार्ट पावर ग्रिड पांवटा साहिब में स्थापित किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से बिजली की मानिटरिंग करने और फाल्टस को ट्रैक करने में मदद मिलेगी।

परियोजना के तिसरे चरण का कार्य लगभग पुरा होने वाला है
उन्होंने बताया कि बिजली के स्मार्ट मीटर काफी मंहगे है और इन्हे उपभोक्ताओं को किस दाम में दिया जाएगा, उसका प्रारूप तैयार करने के प्रति कार्य किया जा रहा है।
वहीं बीते 15 वर्षों से तैयार हो रहे उहल विद्युत परियोजना के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कि इस प्रोजेक्ट का कार्य जब शुरू किया गया था तब इसमें लागत मुल्य कम था लेकिन इसमें कार्य की देरी के चलते आज के समय में इसकी लागत मुल्य में काफी बढोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि अब पहल परियोजना के तिसरे चरण का कार्य लगभग पुरा होने वाला है और इसमें बिजली उत्पादन आने वाले जुलाई या अगस्त के महिने में शुरू कर दिया जाएगा। उन्होने कहा कि बांध में पानी भरने का कार्य विभाग के द्वारा शुरू कर दिया गया है और बरसात के मौसम में यहां से बिजली उत्पादन के कार्य को शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News