स्कूली बच्चों ने 8 दिन में बना डाली ‘द जुब्बल क्लॉक’, बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम (Pics)

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 09:34 PM (IST)

शिमला: शिमला के जुब्लल के हिल्स इंटरनैशनल पब्लिक स्कूल के बच्चों ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है, जिसकी वजह से स्कूल का नाम आज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया हैै। स्कूल के 10वीं कक्षा के बच्चों ने पोर्टेबल वॉल क्लॉक बनाई है, जिसकी लंबाई 100 इंच और चौड़ाई 72 इंच है।
PunjabKesari, Portable Wall Clock Image

यह घड़ी बच्चों ने केवल 8 दिन में तैयार की हैै। घड़ी को बनाने में 10वीं कक्षा के 16 छात्रों और स्कूल के स्टाफ ने सहयोग किया। घड़ी को बनाने के लिए किसी भी तरह की बाहरी मदद नहीं ली गई हैै। घड़ी को बनाने के लिए ऑनलाइन खरीदारी से लेकर इसे बनाने तक का सारा काम इन्हीं बच्चों ने किया हैै।
PunjabKesari, Portable Wall Clock Image

घड़ी के पीछे रोचक है कहानी

घड़ी को बनाने के पीछे की कहानी रोचक हैै। स्कूल के बच्चे शिमला से सोलन पिकनिक पर गए थे। शुरूआत में बच्चों को शिमला के ओल्ड बस स्टैंड स्थित बाबा भलकू रेल संग्रहालय ले जाया गया, जहां पर बहुत सी एंटीक और अन्य चीजें थीं, जिन्हें देख कर 10वीं के छात्र मोक्षित को बड़ी घड़ी बनाने का आइडिया आया। मोक्षित ने ये आइडिया अपने दोस्तों से सांझा किया फिर बच्चों ने ये बात अपने अध्यापकों को बताई। उसके बाद का परिणाम आज सबके सामने हैै।
PunjabKesari, School Students Image

ऐसे रखा ‘द जुब्बल क्लॉक’ नाम

पोर्टेबल वॉल क्लॉक बन कर तैयार हो गई थी तो उस समय इसका नाम क्या रखें ये बड़ा सवाल था, इसलिए स्कूल के प्रिंसीपल पवन शर्मा ने जुब्बल रियासत को देखते हुए इस घड़ी का नाम ‘द जुब्बल क्लॉक’ रखा क्योंकि जुब्बल रियासत हिमाचल की बड़ी रियासतों में से एक थी। घड़ी बनाने के बाद स्कूल प्रबंधन ने ई- मेल से बुक ऑफ रिकॉर्ड को संपर्क किया और इस घड़ी की डिटेल्स देने के बाद उन्हें पता चला कि बच्चों ने रिकॉर्ड बना दिया हैै। इसके लिए बुक ऑफ रिकॉर्ड की ओर सर्टिफिकेट और मैडल भी दिया गया हैै।
PunjabKesari, Certificate And Madel Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News