सर्विस चार्ज देने पर ही बिजली बोर्ड काटेगा डिफाल्टरों का कनेक्शन, MC ने संबंधित विभागों को भेजी फाइल

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 11:18 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राजधानी में प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों का बिजली व पानी का कनैक्शन काटने के लिए एम.सी. विद्युत बोर्ड को प्रति कनैक्शन 500 रुपए सर्विस चार्ज देगा। इसके बाद ही विभाग डिफाल्टरों का बिजली का कनैक्शन काटेगा। दरअसल विद्युत बोर्ड ने एम.सी. को साफ तौर पर कहा है कि वह तभी डिफाल्टरों का बिजली का कनैक्शन काटेगा जब नगर निगम विभाग को सर्विस चार्ज देगा, ऐसे में डिफाल्टरों पर शिकंजा कसने के लिए एम.सी. ने विभाग को 500 रुपए प्रति कनैक्शन सर्विस चार्ज देने को मंजूरी प्रदान कर दी है।

वीरवार से शिमला जल प्रबंधन कंपनी और विद्युत बोर्ड प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों का बिजली व पानी काटने की प्रक्रिया को शुरू कर देंगे। बुधवार को नगर निगम प्रशासन की ओर से दोनों ही विभागों को दो दिनों के भीतर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि डिफाल्टरों पर सख्त कार्रवाई की जा सके। प्रशासन का कहना है कि नगर निगम को सालों से संपत्ति कर का भुगतान नहीं करने वाले डिफाल्टरों को सैक्शन 121 के तहत बिजली व पानी काटने को लेकर नोटिस दिए गए थे। प्रशासन के अल्टीमेटम के बाद भी 18 में से 15 डिफाल्टरों ने निगम को टैक्स का भुगतान नहीं किया है, ऐसे में अब इन डिफाल्टरों पर कार्रवाई की जाएगी। इसी के तहत विभागों को कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। प्रशासन के बिजली व पानी काटने की कार्रवाई को लेकर डिफाल्टरों में हड़कंप मच गया है। 

टैक्स व इंस्टेट ब्रांच की आज होगी रिव्यू बैठक : प्रॉपर्टी टैक्स को लेकर नगर निगम प्रशासन को अब तक कितनी वसूली हुई है, साथ ही शहर के कितने डिफाल्टर ऐसे हैं जिन्होंने अब तक एम.सी. को टैक्स का भुगतान नहीं किया है। इसके अलावा शेष बचे डिफाल्टरों को नोटिस जारी करने को लेकर निगम आयुक्त ने वीरवार को प्रॉपर्टी टैक्स शाखा के अधिकारियों के साथ रिव्यू बैठक बुलाई है। इसके अलावा इंस्टेट ब्रांच के अधिकारियों के साथ भी पार्किंग व दुकानों के किराए के मुद्दों को लेकर समीक्षा बैठक रखी गई है। 

कनैक्शन काटने के डर से कई पहुंचे टैक्स जमा करवाने

 नगर निगम के बिजली व पानी के कनैक्शन काटने के डर से कई लखपति डिफाल्टर निगम कार्यालय टैक्स जमा करवाने पहुंच रहे हैं। इनमें से भाजपा के विधायक जो निगम के पुराने टैक्स डिफाल्टरों की सूची में शामिल हैं इनकी ओर से भी 15 लाख रुपए के टैक्स की अदायगी की गई है। इसके अलावा कई होटल कारोबारी भी चैक से टैक्स की पेमैंट कर रहे हैं। एम.सी. ने डिफाल्टरों से अब तक करीबन 40 लाख से अधिक की रिकवरी कर ली है जबकि करोड़ों रुपए की वसूली करना अभी भी शेष रह गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News