भव्य इंदिरा मार्कीट की गंदी दीवारों को देख NGO ने लिया यह निर्णय

punjabkesari.in Sunday, Jul 15, 2018 - 03:24 PM (IST)

मंडी : छोटी काशी मंडी शहर के बीचोंबीच भव्य इंदिरा मार्कीट भवन की दीवारों पर पान व गुटखा चबाने वाले लोगों द्वारा जगह-जगह पर थूक कर बदरंग कर रखा है जिसको संवारने के लिए मंडी की दी वाइस एन.जी.ओ. द्वारा दीवारों पर चित्रकारी कर स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। मंडी शहर की हृदय स्थली से जानी जाने वाली भव्य इंदिरा मार्कीट की गंदी दीवारों की बदसूरती को देखकर एन.जी.ओ. द्वारा यह निर्णय लिया गया है। इससे पहले भी एन.जी.ओ. द्वारा शहर की गंदी दीवारों में चित्रकारी की गई है। एन.जी.ओ. के युवा सदस्यों ने अपनी कला के माध्यम से गंदी थूक व पीक वाली दीवारों पर अपनी चित्रकला के माध्यम से रंग-रोगन के द्वारा चित्रकारी करके आकर्षक बना दिया, जहां पर अब किसी को भी थूकती बार झिझक होगी। 

दी वाइस एन.जी.ओ. के युवा चित्रकारों में गौरव शर्मा, प्रांशु शर्मा, हिना भारद्वाज व विश्रुति सेन ने कहा कि वे अपने शहर को आधुनिक तरीके से स्वच्छ व सुंदर शहर के रूप में देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि यदि जिला प्रशासन के साथ-साथ अन्य कोई सरकारी विभाग या कोई संस्था उनकी चित्रकारी के माध्यम से अपने विभाग की दीवारों को साफ-सुथरा, स्वच्छ व आकर्षक बनाना चाहे तो उनकी सेवाएं ले सकता है। उन्होंने कहा कि वह नि:शुल्क अपनी चित्रकारी के माध्यम से जनता को स्वच्छता के संदेश देने के लिए तैयार है।

गौरतलब है कि इंदिरा मार्कीट भवन पूरे उत्तर भारत में एक अलग तरह का व्यावसायिक परिसर है लेकिन यहां स्थानीय व बाहरी राज्यों से आए मजदूर व कामगार लगातार पान व गुटखा खाकर यहां थूक  देते हैं, जिससे दीवारें बदरंग हो जाती हैं। नगर परिषद मंडी के अधिकार क्षेत्र में आने वाली यह कमाऊ मार्कीट मुरम्मत व रंग-रोगन से कई सालों तक महरूम रहती है। उधर, हिमाचल बचाओ संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष लक्ष्मेंद्र सिंह ने डी.सी. मंडी, एस.पी. मंडी व नगर परिषद से आग्रह किया कि वे इन होनहार चित्रकार युवाओं की सेवाओं से विज्ञापन प्रचारित करें व उनकी कला को निखारने के लिए उन्हें वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाए ताकि उनका हौसला बढ़े व लोगों में स्वच्छता का संदेश पहुंचे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News