Kullu: मनाली-लेह मार्ग पर सरचू में गिरा तापमान, जमने लगा पानी

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 08:17 PM (IST)

मनाली (सोनू): कुछ दिनों से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हो रहे हिमपात से पर्यटन स्थल सरचू में तापमान गिर गया है। तापमान गिरने से मनाली-लेह मार्ग के ऊंचाई वाले क्षेत्रों सहित पर्यटन स्थल सरचू में भी पानी जमने लगा है। सरचू में ठंड बढ़ती देख लाहौल के पर्यटन कारोबारी सरचू में पर्यटन कारोबार समेटने में जुट गए हैं। घाटी के लगभग एक दर्जन युवा जून से सरचू में टैंट लगाकर कैम्पिंग करते हैं। अब सर्दियों के मौसम को देखते हुए सभी काम समेट रहे हैं। सरचू में बीआरओ का अस्थायी ट्रांजिट कैंप व 2-3 ढाबे अभी राहगीरों का सहारा बने हुए हैं।

मनाली-लेह मार्ग पर 15 सितम्बर के बाद हालांकि पर्यटकों की आवाजाही कम हुई है लेकिन अभी भी 150 से 200 पर्यटक वाहन लेह आ-जा रहे हैं। सरचू में पर्यटन कारोबार चलाने वाले गोल्ड ड्राप के संचालक विजय चन्द ने बताया कि बारालाचा में पारा नीचे गिरने के साथ ही पानी जमना भी शुरू हो गया है। सभी कैंप साइट धीरे-धीरे सीजन की समाप्ति के साथ-साथ कैम्पिंग साइट क्लोज करने जा रहे हैं। सरचू के पर्यटन कारोबारी दोरजे व टशी ने बताया कि सरचू में पर्यटन कारोबार ढलान पर आ गया है।

एसपी लाहौल-स्पीति मयंक चौधरी ने बताया कि लेह मार्ग पर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पारा लुढ़कने से पानी जमने लगा है तथा ठंड भी बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि सरचू से पुलिस ने अस्थायी चैक पोस्ट हटा ली है तथा पर्यटकों से आग्रह है कि मौसम के हालात को देखकर ही दर्रों को आर-पार करें।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News