साल में एक ही दिन शिक्षकों को मिलेगी सेवानिवृत्ति

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2019 - 10:00 AM (IST)

शिमला (प्रीति): शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र के बीच शिक्षकों को सेवानिवृत्ति न देनेे के सरकार के फैसले को अमलीजामा पहनाने की तैयारी शुरू कर दी है। विभाग इन दिनों इसको लेकर प्रपोजल बनाने में जुट गया है। इसके लिए शिक्षा विभाग जिला उपनिदेशकों, शिक्षा अधिकारियों व शिक्षकों से भी राय लेने जा रहा है ताकि सभी की सहमति से विभाग में यह नई व्यवस्था शुरू की जा सके। प्रपोजल तैयार करने के बाद इसे सरकार को भेजा जाएगा। सरकार ही इसमें अंतिम फैसला लेगी। सूत्रों की मानें तो विभाग इसमें शैक्षणिक सत्र के अंतिम दिन यानी 31 मार्च को सेवानिवृत्ति की तिथि तय कर सकता है। 

इस समय होने वाली सेवानिवृत्ति से छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होगी अन्यथा सत्र के बीच में होने वाली शिक्षकों की सेवानिवृत्ति से छात्रों की पढ़ाई पर असर पड़ता है। सेवानिवृत्ति के बाद स्कूलों में खाली हुए पदों को कई बार महीनों तक भी भरा नहीं जाता है लेकिन नई व्यवस्था शुरू होने से स्कूलों में यह परेशानी नहीं आएगी। गौर हो कि इस मामले पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज अधिकारियों से चर्चा भी का चुके हैंं। अब विभाग इसमें अधिकारियों से लिखित सुझाव मांगने जा रहा है ताकि इसमें आगे की कार्रवाई अमल में लाई जा सके। इस दौरान सरकार ने शिक्षा विभाग से वर्ष 2019 में सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षकों का ब्यौरा भी तलब किया है।

नहीं मिलेंगे अतिरिक्त वित्तीय लाभ

सूत्रों की मानें तो इस नई व्यवस्था के तहत यदि किसी शिक्षक की साल के अन्य महीने में सेवानिवृत्ति तय है तो उसे उसी महीने तक अतिरिक्त वित्तीय लाभ मिलेंगे। मार्च माह तक उसकी सेवाएं तो ली जाएंगी लेकिन इसके लिए उसे फिक्स वेतन ही दिया जाएगा। ऐसा प्रावधान सरकार इसमें कर सकती है।

शिक्षा विभाग में पहले भी थी ऐसी व्यवस्था

शिक्षा विभाग में पहले भी ऐसी व्यवस्था थी। इसके तहत शिक्षकों की सेवानिवृत्ति एक ही दिन की जाती थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News