Unlock-2.0 : पर्यटन विभाग ने जारी की SOP, पर्यटकों को कोविड टैस्ट के अलावा करना होगा ये काम

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2020 - 11:29 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): पर्यटकों को हिमाचल आने से 2 दिन पहले यानी 48 घंटे पहले ई-कोविड पास पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। इसके अलावा हिमाचल आने के 72 घंटे पहले पर्यटकों को कोविड टैस्ट भी करवाना अनिवार्य किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटकों को हिमाचल आने की अनुमति प्रदान करने के बाद पर्यटन विभाग ने शनिवार को देर शाम स्टैंडर्ड ऑप्रेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी की।

पंजीकृत होटल में 5 दिनों की कन्फर्म बुकिंग होना जरूरी

एसओपी जारी होने के साथ ही पर्यटकों के हिमाचल आने का रास्ता साफ हो गया है। पर्यटकों को हिमाचल आने पर एसओपी में शामिल दिशा-निर्देशों की अनुपालना करनी होगी। इसके तहत राज्य के एंट्री प्वाइंट्स पर संबंधित जिला प्रशासन को पर्यटकों को मेडिकल रिपोर्ट, ई-कोविड पास पोर्टल पर पंजीकरण चैक करना होगा। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के पंजीकृत होटल में कम से कम 5 दिनों की कन्फर्म बुकिंग होना जरूरी होगा।

होटल में चैक इन करने पर भी चैक होंगे दस्तावेज

होटल में चैक इन करने पर फिर से पर्यटकों के सभी दस्तावेज चैक होंगे। चैक इन करने से पूर्व पर्यटन इकाइयों की रिसैप्शन पर थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी। इसके अलावा टैक्सी संचालन, एडवैंचर पार्क सहित अन्य पर्यटन गतिविधियों को लेकर भी निर्देश जारी किए हैं। वहीं बीते जून माह में पर्यटन विभाग द्वारा जारी एसओपी में शामिल बिंदुओं के अनुसार होटल संचालकों व अन्य स्टेक होल्डर्ज को कार्य करना होगा। इसके अलावा प्रदेश में बार खोलने को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

ट्रैवल करते समय साथ रखनी होगी कोविड टैस्ट की रिपोर्ट

पर्यटन विभाग की ओर से जारी एसओपी में साफ किया गया है कि कोविड टैस्ट की रिपोर्ट नैगेटिव आने पर ही पर्यटकों को हिमाचल में प्रवेश की अनुमति होगी। कोविड टैस्ट पंजीकृत लैब से ही करवाना होगा और हिमाचल में ट्रैवल करते समय पर्यटकों को कोविड टैस्ट की रिपोर्ट साथ रखनी होगी। इसके अलावा आरोग्य सेतु एप डाऊनलोड करना भी अनिवार्य होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News