टीबी मरीजों के संपर्क में आए लोगों का टीबी प्रीवेंटिव थेरेपी इलाज शुरू : डॉ. गुप्ता

punjabkesari.in Saturday, Jan 29, 2022 - 10:46 AM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो) : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि विश्व स्तर पर टीबी मृत्यू के शीर्ष 10 कारणों में से एक है। पिछले वर्षों में बेशक टीबी में कमी आई है, परन्तु विश्व स्वास्थ्य संगठन की रणनीति द्वारा निर्धारित लक्ष्यों से बहुत दूर है, जिसका उद्देश्य टीबी से होने वाली मौतों को 2035 तक 90 प्रतिशत कम करना है। यह जानकारी डॉ.गुप्ता ने राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि विश्व स्तर पर एक चौथाई लोग लेटेंट टीबी के साथ जी रहे हैं। लेटेंट टीबी यानि कि, व्यक्ति में टीबी बैक्टीरिया तो है पर रोग नहीं उत्पन्न कर रहा है। उन्होंने बताया कि अगर आपके शरीर में लेटेंट टीबी के जीवाणु हों तो दस में से एक की संभावना है कि भविष्य में किसी समय वे रोगाणु सक्रिय हो जाएंगे और आपको बीमार करेंगे। हालांकि साधारणतः क्षयरोग को इलाज के द्वारा ठीक किया जा सकता है फिर भी बीमार ना पड़ना ही सबसे बेहतर है। सौभागयवश, लेटेंट टीबी का भी इलाज किया जा सकता है। 

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.विक्रम कटोच ने बताया कि जिला कांगड़ा और शिमला में टीबी उन्मूलन के बेहतरीन कार्य को देखते हुए अक्षय प्लस परियोजना में इन 2 जिलों को लेटेंट टीबी के टेस्ट एंड ट्रीट टीबी प्रीवेंटिव थेरेपी मॉडल के अन्तर्गत लिया गया है। जिला कांगड़ा में अक्षय प्लस प्रोजेक्ट के सहयोग से जिला के शाहपुर, नगरोटा बगवां, तियारा, फतेहपुर, इंदौरा, गंगथ व नगरोटा सूरियां में यह गतिविधि शुरू की गई है। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.राजेश सूद ने बताया कि महामारी को समाप्त करने की कुंजी टीबी की घटनाओं को कम करना है। हम लेटेंट टीबी को सक्रिय होने से रोकने के लिए काम कर रहे हैं, जिसमें सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों की रक्षा करने पर ध्यान केन्द्रित किया गया है।

यदि किसी के घर टीबी का मरीज है और उसमें सिर्फ  टीबी के लक्षण नहीं हैं, इगरा जांच में लेटेंट टीबी हो-टीपीटी से ठीक किया जा रहा है। इसमें टीबी संक्रमण को जड़ से खत्म करने में सहायता मिलेगी। जिला में फेफड़े की टीबी रोगियों के 469 संपर्क की खून की इरा जांच निशुल्क की है, जिसमें 177 लेटेंट टीबी निकली है-जोकि 38 प्रतिशत दर है। सभी को टीबी से बचाव की दवाईयां निशुल्क दी जा रही हैं। जिला के अन्य भाग में भी यह सुविधा आगामी सप्ताह से आरंभ हो रही है। कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोग, जैसे कि एच.आई.वी. के साथ जी रहे लोग या टीबी मरीजों के साथ रहने वाले, विशेष रूप से जोखिम में होते हैं। यह थैरेपी पहले पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को दी जाती थी। नई गाइडलाइन के अनुसार टीबी रोगियों के संपर्क में आने वाले व्यस्कों को भी टीपीटी ट्रीटमेंट दी जा रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News