विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में जीवन कौशल कोर्स पढ़ेंगे विद्यार्थी, UGC ने तैयार किया पाठ्यक्रम

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 01:31 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): स्नातक स्तर पर विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में अब विद्यार्थी जीवन कौशल कोर्स पढ़ेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) ने इस कोर्स का पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है। पाठ्यक्रम तैयार करने के साथ ही यू.जी.सी. ने यह जीवन कौशल पर आधारित पाठ्यक्रम विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसको लेकर सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति को पत्र लिखा गया है। पत्र के माध्यम से विश्वविद्यालयों से उक्त कोर्स स्नातक स्तर पर शुरू करने के लिए कहा गया है। जीवन कौशल कोर्स शुरू करने का उद्देश्य विद्याॢथयों को जीवन कौशल की सीख देना है। 

पत्र में कहा गया है कि देश में कौशल, ज्ञान, मूल्यों और आचार नीति में निपुण रोजगार योग्य स्नातकों की आवश्यकता है, ऐसे में विश्वविद्यालयों व कालेजों में इन कोर्स की शुरूआत की जानी चाहिए। बताते हैं कि गैर तकनीकी स्नातक शिक्षा में जीवन कौशल कोर्स शुरू करने के लिए यू.जी.सी. ने एक समिति की मदद से पाठ्यक्रम तैयार किया है।

पाठ्यक्रम में 4 कोर्स शामिल

जीवन कौशल कोर्स के पाठ्यक्रम में 4 कोर्स कम्यूनिकेशन स्किल्स, प्रोफैशनल स्किल्स, लीडरशिप एंड मैनेजमैंट स्किल्स और यूनिवर्सल ह्यूमन वैल्यू शामिल हैं। कोर्स का पाठ्यक्रम सुझावात्मक है। कम्यूनिकेशन स्किल्स में विद्यार्थी राईटिंग, रीङ्क्षडग व लिसङ्क्षनग स्किल्स पढ़ेंगे। इसके अलावा इस कोर्स में विद्याॢथयों को डिजिटल लिटे्रसी, सोशल मीडिया और नॉन-वर्बल कम्यूनिकेशन स्किल्स भी शामिल होंगे। लीडरशिप एंड मैनेजमैंट स्किल्स के पाठ्यक्रम में विद्यार्थी लीडरशिप स्किल्स, मैनेजरियल स्किल्स, डिजाइन थिकिंग, एथिक्स व इंटीग्रिटी आदि शामिल हैं।

 इसी तरह प्रोफैशनल स्किल्स में विद्यार्थियों को करियर व टीम स्किल्स जिसमें रिज्यूम राइटिंग, इंटरव्यू, ग्रुप डिस्कशन, प्रैजैंटेशन और इंटरनल कम्यूनिकेशन स्किल्स शामिल हैं। यूनिवर्सल ह्यूमन वैल्यू कोर्स में अहिंसा, लव एंड कम्पैशन, शांति व सच्चाई का पाठ विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News