नौणी विश्विविद्यालय में छात्रों का प्रदर्शन जारी, बोले-गंदे पानी की आपूर्ति से फैला पीलिया

punjabkesari.in Tuesday, Mar 07, 2023 - 11:16 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): डाॅ. वाईएस परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में स्वच्छ पानी की मांग को लेकर छात्रों द्वारा किया जा रहा प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी रहा। छात्र सर्द रात में भी सड़क पर धरने पर बैठे रहे। छात्रों का आरोप है कि गंदे पानी की आपूर्ति के कारण विश्वविद्यालय में पीलिया फैला है। इसी का ही परिणाम है कि विश्वविद्यालय में वर्तमान में 20 से 30 छात्र पीलिया से पीड़ित हैं। छात्रों का कहना है कि वह यहां पर पढ़ने के लिए आए हैं न की मरने के लिए लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन उनकी मांगों पर विचार नहीं कर रहा है। आरोप है कि होस्टलों में जो पानी की आपूर्ति की जा रही है वह काफी गंदा है। पीलिया के ही कारण विश्वविद्यालय की एक छात्रा की दिल्ली में मौत हो चुकी है लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया है। छात्रों के इस आंदोलन के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन पर भी सवाल खड़े हो गए हैं।

मंगलवार को भी चलती रही नारेबाजी
प्रदर्शन कर रहे छात्रों का यहां तक कहना है कि अब उन पर दबाव बनाया जा रहा है। इसके चलते प्रदर्शन कर रहे कुछ छात्र मंगलवार को उनके आंदोलन से पीछे हट गए हैं लेकिन वह हटने वाले नहीं हैं। हालांकि इसके अलावा भी छात्रों की करीब 15 से 20 मांगें और भी हैं लेकिन मुख्य मुद्दा पानी का है। इसको लेकर विश्वविद्यालय के पीजी व बीएससी कर रहे छात्रों ने सोमवार को धरना प्रदर्शन शुरू किया था जो रातभर चलता रहा। मंगलवार को भी छात्र धरने पर बैठे रहे और विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। 

स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जांच के निर्देश
स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल ने नौणी विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारियों को इस संदर्भ में जांच के निर्देश दिए तथा कहा कि इसकी विस्तृत रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह विद्यार्थियों की स्वास्थ्य की सुरक्षा का ध्यान रखें।

विश्वविद्यालय में कोई पीलिया नहीं फैला : कुलपति
विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. राजेश्वर चंदेल ने कहा कि जिस जलस्रोत से नौणी के होस्टल को पानी की आपूर्ति की जा रही है उसी पानी की विश्वविद्यालय, कर्मचारियों और हमारे आवासों के साथ-साथ लगते गांव को भी आपूर्ति हो रही है। पानी की गुणवत्ता की जांच हो रही है। गंदे पानी की कोई आपूर्ति नहीं की जा रही है। विश्वविद्यालय में कोई पीलिया नहीं फैला है। छात्रों से बात की जाएगी उनकी जो भी मांगें हैं, उन पर विचार किया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News