हिमाचल के छात्र ने जाली सर्टीफिकेट से लिया MBBS में दाखिला, जानिए कैसे हुआ खुलासा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 03, 2023 - 10:58 PM (IST)

शिमला (रविंद्र जस्टा): हिमाचल प्रदेश के नामी इंदिरा गांधी मेडिकल काॅलेज में एमबीबीएस के दाखिले में फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। काॅलेज प्रशासन ने प्रारंभिक जांच में छात्र की बड़ी चूक पकड़ी है। इसमें पाया गया है कि छात्र ने नीट का जाली सर्टीफिकेट तैयार किया, जिसके आधार पर बीते अक्तूबर-नवम्बर महीने में शिमला में दाखिला ले लिया। प्रशासन की शिकायत पर पुलिस ने जांच आरंभ कर दी है। अगर आरोप सही पाए गए तो छात्र के खिलाफ मामला दर्ज होगा। 

छात्रा के सर्टीफिकेट के साथ की छेड़छाड़ 
बताया जा रहा है कि आरोपित छात्र ने नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एनटीए) द्वारा एमबीबीएस में प्रवेश के लिए करवाई गई नीट के रिजल्ट में ही छेड़छाड़ कर खुद ही फर्जी सर्टीफिकेट तैयार किया है। फर्जी दस्तावेजों के आधार पर उसने कॉलेज में एडमिशन ली और नियमित कक्षाएं भी लगाना शुरू कर दिया। छात्र हिमाचल के एक जिले का रहने वाला है। जब छात्र के परिजन शिमला पहुंचेंगे तो उसका नाम व पूरा पता सार्वजनिक किया जाएगा। छात्र ने जिस नाम के सर्टीफिकेट के साथ छेड़छाड़ की है, वह एक छात्रा का बताया जा रहा है। इसके खिलाफ आईजीएमसी की प्रिंसीपल ने लक्कड़ बाजार चौकी में शिकायत दर्ज करवाई है। 

शिमला में पीजी में रह रहा छात्र 
छात्र अभी पीजी में रह रहा है। हालांकि उसे अभी इसके बारे में सूचना नहीं दी गई। जब उसके परिजन शिमला पहुंचेंगे तो तभी उसे सूचना दी जाएगी। प्रशासन की तरफ से अभी छात्र को कुछ नहीं बताया गया है।   

एनटीए की वैबसाइट से डाऊनलोड किया था सर्टीफिकेट
छात्र ने एनटीए की वैबसाइट पर घोषित रिजल्ट से किसी छात्रा का सर्टीफिकेट डाऊनलोड कर उसमें छेड़छाड़ कर फर्जी दस्तावेज तैयार किए। इसी आधार पर वह काऊंसलिंग में गया व उसका नंबर भी आ गया। काऊंसलिंग का पूरा रिकार्ड नैशनल मेडिकल काऊंसिल (एनएमसी) को देना होता है। एनएमसी ने जब रिकाॅर्ड को देखा तो एक एडमिशन फर्जी पाई गई। उन्होंने इसकी सूचना कालेज के साथ शेयर की, तभी जांच हुई। 

पिछले साल टांडा में भी आया था मामला
फर्जी दस्तावेजों के सहारे दाखिले लेने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी इस तरह की शिकायतें हिमाचल सहित कई राज्यों में आ चुकी हैं। पिछले साल टांडा मेडिकल काॅलेज में भी फर्जी दस्तावेजों के सहारे दाखिले के प्रयास का मामला सामने आया था। इसमें पुलिस ने आरोपित को दाखिले से पहले ही गिरफ्तार कर लिया था।

क्या बोलीं एसपी शिमला
एसपी शिमला मोनिका भुटुंगरू ने बताया कि आईजीएमसी की प्रिंसीपल की तरफ से अभी हमारे पास शिकायत आई है। मामले की जांच की जा रही है। आरोप है कि फर्जी सर्टीफिकेट बनाया है। जांच के बाद ही इसमें मामला दर्ज किया जाएगा। प्रशासन से रिकाॅर्ड भी मांगा जाएगा। 

क्या कहती हैं आईजीएमसी प्रिंसीपल
आईजीएमसी के सीता ठाकुर ने बताया कि फर्जी सर्टीफिकेट का मामला हमारे ध्यान में आया है। इस मामले को पुलिस में भी भेज दिया गया है। हमारी तरफ से भी जांच की जा रही है। अभी इस बारे में कुछ ज्यादा नहीं बताया जा सकता है। जांच के बाद ही पूरे मामले का पता चल पाएगा। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News