कुल्लू में आवारा कुत्तों का आतंक, 11 साल की बच्ची को बुरी तरह से नोचा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 04:51 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): कुल्लू शहर के आवारा कुत्ते इन दिनों आक्रामक रूप धारण कर चुके हैं। सड़के सुनसान हैं लेकिन दर्जनों के हिसाब से आवारा कुत्ते झुंडों में सड़कों पर घूमते या बैठे नजर आते हैं। ये कुत्ते प्र्याप्त भोजन न मिलने से इतने आक्रामक हो चुके हैं कि जैसे ही इन्हें कोई अन्य पशु या आदमी नजर आता है ये उन पर बुरी तरह से झपट पड़ते हैं, ऐसे में लोग दिन के समय भी इन कुत्तों से बचते-बचाते बाजार तक जरूरी सामान की खरीददारी करने जा रहे हैं। गत दिवस शाम के समय आखाड़ा बाजार में 11 साल की बच्ची अनिका जैन जब अपने घर से बाहर निकली तो वैसे ही आवारा कुत्ते ने उस पर हमला करके बुरी तरह से काट दिया।

घायल बच्ची को लगाने पड़े 2 टांके और इंजैक्शन

जख्मी हालत में बच्ची को क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उसे 2 टांके व इंजैक्शन लगाकर उसका प्रारंभिक उपचार किया गया। इससे कुछ दिन पूर्व भी शाम के समय रामशिला में एक बुजुर्ग पर आवारा कुत्तों की टोली ने हमला कर दिया था तथा वह जैसे-तैसे जान बचाकर भागने में कामयाब हुआ था। सरवरी बाजार में दिन के समय खरीददारी करना आवारा कुत्तों ने मुश्किल कर रखा है। सरवरी निवासी सेस राम ने बताया कि जैसे ही वह खररीदारी करके घर को जाने लगा तो कुत्तों ने झपट कर हाथ में पकड़े सारे सामान को गिरा दिया। इतना ही नहीं, भूख के मारे ये कुत्ते कई गाय-बैल व खच्चरों को भी काट कर जख्मी कर चुके हैं।

कुत्तों के पागल होने की भी बनी संभावना

इन आवारा कुतों में से कई कुत्तों के पागल होने की भी संभावना बनी हुई है, ऐसे में उनकेद्वारा काटे गए अन्य जानवर भी पागल हो सकते हैं। सम्पूर्ण लॉकडाउन के बाद जहां सभी दुकानें बंद है, लोग अपने अपने घरों में कैद है वहीं सडकों पर घूमते इन आवारा कुतों को प्र्याप्त खाना नहीं मिल पा रहा जिससे इनकी स्थिति दिन व दिन आक्रमक होती जा रही है। आने वाले दिनों में स्थिति और भी खराब हो सकती है।

प्रशासन व नगर परिषद जल्द निकाले समस्या का समाधान

आखाड़ा बाजार के स्थानीय निवासियों ने जिला प्रशासन व नगर परिषद से जल्द समस्या के समाधान की मांग की है। उक्त लोगों का कहना है कि सड़कों पर घूमने वाले इन कुत्तों की भूख शांत नहीं हो पा रही, जिस कारण येे आक्रामक हो गए हैं। अगर ऐसा ही रहा तो इनमें से कई कुत्ते भूख से पागल हो जाएंगे तथा सामने दिखे किसी भी इंसान व जानवर पर हमला कर देंगे। लोगों ने नगर परिषद से मांग की है कि जब तक सम्पूर्ण लॉकडाऊन नहीं खुलता तब तक इन आवारा कुत्तों को खाना देने की व्यवस्था की जाए व लोगों को सुरक्षित किया जाए।

क्या बोले नगर परिषद के उपाध्यक्ष

नगर परिषद कुल्लू के उपाध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत ने बताया कि सड़कों पर घूम रहे सैंकड़ों आवारा कुत्तों को नगर परिषद द्वारा खाना दिया जा रहा है। फिर भी यदि कोई कमी रह गई है तो नगर परिषद उसे जल्द पूरा करके लोगों को समस्या से छुटकारा दिलाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News