हिमाचल में बर्फबारी का दौर जारी, शिमला में सीजन का तीसरा हिमपात

punjabkesari.in Saturday, Jan 22, 2022 - 11:27 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में बर्फबारी का दौर जारी हैै। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और निचले व मैदानी भागों में बारिश का दौर जारी है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, चम्बा और शिमला जिलों में बर्फबारी हो रही है। वहीं शिमला शहर में सीजन का तीसरा हिमपात हुआ है। बीते 8 जनवरी को शिमला में पहला और 10 जनवरी को दूसरा हिमपात हुआ था। शिमला से सटे पर्यटन स्थलों कुफरी, मशोबरा और नारकंडा में भी बर्फबारी हो रही है, जिससे पर्यटन स्थल और भी मनोरम हो गए हैं। जिले के सेब बाहुल्य इलाकों जुब्बल और खड़ापत्थर में भी हिमपात हो रहा है। बारिश-बर्फबारी की वजह से समूचा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। खासकर जनजातीय जिलों में तापमान में भारी गिरावट आने से लोगों को भीषण ठंड का सामना करना पड़ रहा है।

आगामी 24 घंटों में पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का ऑरैंज अलर्ट

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश का यैलो अलर्ट और पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का ऑरैंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के मध्य पर्वतीय इलाकों में 23, 24 व 25 जनवरी तक अधिकांश स्थानों पर बारिश व बर्फबारी के आसार हैं। बर्फबारी से पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। अधिकांश इलाकों में यातायात और बिजली सप्लाई ठप्प हो गई है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में हुई बर्फबारी सेे 2 एनएच और 147 सड़कें बंद हो गई हैं, जिसमें लाहौल-स्पीति जिले में सबसे ज्यादा 108 सड़कें अवरुद्ध हैं। मंडी में 24, कुल्लू में 8, चम्बा में 5 और शिमला में 1 सड़क बाधित हुई है। इसके अलावा राज्य में 34 पेयजल परियोजनाएं भी प्रभावित हुई हैं।

कहां कितनी हुई बर्फबारी

बीते 24 घंटों के दौरान गोंडला, हंसा और डल्हौजी में 3-3 सैंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। केलांग और कल्पा में 1-1 सैंटीमीटर बर्फबारी हुई। चम्बा जिले के पांगी व किनार में 3 इंच और जोत में एक इंच बर्फबारी हुई। शिमला जिले की खिड़की में 3 इंच, खड़ापत्थर व चांशल में 2-2 इंच, डोडरा-क्वार में एक इंच और कुफरी में 0.6 इंच बर्फ  गिरी। इसके अलावा सलौनी में 23, मनाली में 10, मंडी में 9, कसौल व जोगिंद्रनगर में 6-6, बैजनाथ, कोठी व सुंदरनगर में 5-5 मिलीमीटर बारिश हुई है।

केलांग में न्यूनतम तापमान -7.2 डिग्री

लाहौल-स्पीति जिले के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान -7.2 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में -3.4 डिग्री, कुफरी में -2, मनाली में -0.2, शिमला में 2.1, सुंदरनगर में 5.1, भुंतर में 4.1, धर्मशाला में 5.2, ऊना में 8, नाहन में 9, पालमपुर में 5, सोलन में 4.2, कांगड़ा में 6.6, मंडी में 6.9, बिलासपुर में 7.5, हमीरपुर में 7.3, चम्बा में 6.3, जुब्बड़हट्टी में 4.5 और पांवटा साहिब में 8.8 डिग्री दर्ज किया गया।

मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में 25-26 जनवरी को भी बारिश-बर्फबारी

मौसम विभाग के निदेशक डाॅ. सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश में आगामी 24 घंटों में भारी बारिश व बर्फबारी की आशंका है। खासकर निचले व मैदानी भागों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश और मध्य पर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी हिमपात का ऑरैंज अलर्ट जारी किया गया है। मैदानी भागों में 24 से 26 जनवरी तक मौसम साफ रहेगा, जबकि मध्य पर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 24 जनवरी को बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं। मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में 25 व 26 जनवरी को भी बारिश व बर्फबारी हो सकती है जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News