Weather: रोहतांग सहित चोटियों पर हिमपात, शिमला सहित कई इलाकों में बरसे मेघ

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2024 - 11:09 PM (IST)

शिमला/मनाली (संतोष/सोनू): ऑरैंज अलर्ट के बीच रविवार को रोहतांग सहित सभी दर्रों में 3 इंच हिमपात हुआ जबकि राजधानी शिमला सहित कई इलाकों में मेघ बरसे। रविवार सुबह से ही रोहतांग, शिंकुला, कुंजम, बारालाचा और तंगलंगला दर्रे में हिमपात का क्रम जारी रहा जबकि घाटी में बारिश हुई, जिससे ठंड बढ़ गई है। अटल टनल रोहतांग के दोनों पोर्टल में भी बर्फ के हल्के फाहे गिरे। एसडीएम मनाली रमन कुमार शर्मा ने बताया कि पर्यटकों को गुलाबा पर्यटन स्थल तक भेजा जा रहा है। बीआरओ के अधिकारी ने बताया कि मौसम खराब रहने के बावजूद मनाली-लोह राष्ट्रीय राजमार्ग की बहाली का कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि 25 अप्रैल को इस मार्ग को बहाल रखने का लक्ष्य रखा गया है। टीम सड़क बहाल करते हुए बारालाचा दर्रे को पार कर केलांग सराय में पहुंच गई है।

रविवार को शिमला में 2, सुंदरनगर में 6, भुंतर में 7, मनाली में 10, कांगड़ा में 0.4, मंडी में 4, बिलासपुर व हमीरपुर में 3-3, चम्बा में 1, डल्हौजी व जुब्बड़हट्टी में 2-2, कुफरी में 3, सेओबाग में 7.5, बरठी में 2.5, कसौली में 1 मिलीमीटर वर्षा हुई है और कल्पा में हल्की बूंदाबादी हुई है। राज्य में पिछले 24 घंटों में कोठी में 9.4, मनाली में 7, सदर में 5.4, डल्हौजी में 5, जोत में 4.2, चम्बा में 3, भुंतर में 2.4, कटौला में 2.1, पालमपुर व सराहन में 2-2, कंडाघाट व धर्मशाला में 1.4-1.4, काहू में 1.2, कुकुमसेरी व सुंदरनगर में 1.1-1.1, अर्की, बजौरा व कुफरी में 1-1, बिलासपुर में 0.5, बरठी व केलांग में 0.4-0.4, कोटखाई व सांगला में 0.1-0.1 मिलीमीटर वर्षा हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी अलग-अलग स्थानों में आंधी-तूफान के साथ बिजली और भारी बारिश, ओलावृष्टि सहित 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावनाएं हैं। इस दौरान चम्बा, कांगड़ा, लाहौल-स्पीति, कुल्लू, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर, चम्बा, कांगड़ा, मंडी और कुल्लू जिलों में अलग-अलग स्थानों पर वर्षा/बर्फबारी का अंदेशा है। मंगलवार से गुरुवार तक हल्की फुल्की बारिश होगी और इस दौरान कोई चेतावनी नहीं है, लेकिन 18 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 19 व 20 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर आंधी-तूफान के साथ बिजली चमकने व गिरने की संभावना जताई गई है।

अब प्रदेश में सिर्फ लाहौल-स्पीति में भी लोगों को मुश्किलें झेलनी पड़ रही हैं। प्रदेश में 3 बंद एनएच और 116 अवरुद्ध सड़कों में से अकेले लाहौल-स्पीति में ही 2 एनएच और 111 सड़कें बंद हैं। कुल्लू में 1 एनएच व 3 सड़कें बंद है, जबकि चम्बा जिला में 12 बिजली ट्रांसफार्मर बाधित चल रहे हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News