महिलाओं की क्षमता पर लगने वाले प्रश्नचिन्ह को अवसर में बदलने में लगा लंबा समय : स्मृति ईरानी

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 10:42 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): केंद्रीय महिला बाल विकास एवं कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि महिलाएं आरंभ से ही क्षमतावान रही हैं। महिलाओं की क्षमता पर लगने वाले प्रश्न चिन्ह को अवसर में बदलने में लंबा समय लग गया। स्मृति ईरानी वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से रोटरी सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 तक मात्र 20 प्रतिशत महिलाओं के ही बैंक में बचत खाते थे, वहीं महिलाएं बैंक से लोन लेने में भी पीछे थीं परंतु वर्ष 2014 के पश्चात 15 करोड़ महिलाओं ने मुद्रा लोन लिए हैं तथा अपना व्यवसाय आरंभ किया है।

उन्होंने कहा कि 9 लाख स्वयं सहायता समूह 5 वर्ष की अवधि में खोले गए, जिनके माध्यम से देश की विभिन्न वित्तीय संस्थाओं से महिलाओं ने 2.77 हजार करोड़ की धनराशि ऋण के रूप में ली। उन्होंने कहा कि महिलाएं ऋण चुकता करने में भी अग्रणी रही हैं। इसके बाद भी इस मूलभूत सुविधा के लिए प्रयास नहीं किए गए। वर्तमान सरकार ने संवेदनशीलता दिखाते हुए 11 करोड़ महिलाओं को शौचालय देने का कार्य किया है, वहीं 8 करोड़ महिलाओं को गैस सिलैंडर उपलब्ध करवाए हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में पोषण पखवाड़ा चल रहा है तथा गर्भवती महिलाओं को सभी आवश्यक पोषक आहार मिल सके, इसके लिए गत 3 वर्ष की अवधि में 1 करोड़ गर्भवती महिलाओं को 5 हजार करोड़ की धनराशि पोषाहार के लिए बैंक खातों में दी गई है। इस अवसर पर आचार्य महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि जी ने रोटरी क्लब के उच्च नैतिक मूल्यों और सेवा भावों की सराहना की। इसके अलावा उन्होंने शास्त्रों की व्याख्या भी प्रस्तुत की।

भले ही सार्वजनिक व सामूहिक कार्यक्रमों को लेकर कोरोना के दृष्टिगत एडवाइजरी जारी की गई है परंतु रोटरी का सम्मेलन जारी रहा। आयोजकों ने सभी प्रतिभागियों के लिए आवश्यक प्रबंध किए हैं तथा हैंड सैनीटाइजर की व्यवस्था की गई है। उधर, स्वास्थ्य विभाग ने भी आयोजकों से इस बात को सुनिश्चित बनाया कि हाल ही में विदेश गया कोई प्रतिभागी सम्मेलन में न पहुंचा हो। बताया जा रहा है कि इसी के दृष्टिगत एक कलाकार को कार्यक्रम में भाग न लेने के निर्देश भी दिए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News