दुकानदारों ने किया अतिक्रमण हटाने आए कर्मचारियों का घेराव, DC पर जड़ा ये आरोप

punjabkesari.in Wednesday, Jun 27, 2018 - 10:58 PM (IST)

हमीरपुर: शहर के गांधी चौक स्थित मुख्य बाजार में बुधवार को अतिक्रमण हटाने आए नगर परिषद के कर्मचारियों को दुकानदारों के गुस्से का सामना करना पड़ा। दुकानदारों ने नगर परिषद के कर्मचारियों का घेराव करते हुए उन्हें दोटूक शब्दों में कह डाला कि बार-बार हमीरपुर जिला के डी.सी. बदलते हैं और बार-बार ही अतिक्रमण हटाने के नियम भी बदल जाते हैं। दुकानदारों का आरोप था कि प्रशासन उन्हें बेवजह तंग कर रहा है जबकि पुराने डी.सी. ने उनके साथ बैठक कर फैसला लिया था कि शहर के मुख्य बाजार में सड़क के किनारे नाली पर बनी जाली के ऊपर दुकानदार अपना सामान रख सकते हैं। बशर्ते दुकानदारों को नाली की साफ-सफाई रखनी पड़ेगी, जिसके लिए सभी दुकानदार सहमत हुए थे लेकिन अब जिला में नए डी.सी. आए हैं और फिर दुकानदारों को अतिक्रमण हटाओ मुहिम के चलते परेशान किया जा रहा है।


अतिक्रमण व गंदगी नहीं होगी बर्दाश्त
नगर परिषद के कर्मचारियों ने भी दुकानदारों को स्पष्ट किया कि शहर के मुख्य बाजार में हरगिज भी अतिक्रमण व गंदगी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने दुकानदारों को आदेश दिए कि 2 दिन के भीतर सड़क की नाली के ऊपर बनी जाली पर से दुकानदार अपना सामान हटा लें तथा शहर में सभी दुकानदार व रेहड़ी-फड़ी वाले स्वच्छता टैक्स क्रमश: 60 व 100 रुपए प्रतिमाह देंगे। दुकानदार स्वच्छता टैक्स और साफ-सफाई के लिए तो तैयार हो गए लेकिन सड़क की नाली पर लगी जाली से सामान हटाने को राजी नहीं हुए तथा दुकानदारों ने धरना देने की भी चेतावनी दे दी।


क्या कहते हैं दुकानदार
गांधी चौक बाजार के व्यापार मंडल के अध्यक्ष अश्विनी जगोता का कहना है कि शहर के मुख्य बाजार में सड़क के किनारे बनी नाली पर जो जाली लगी है उस पर दुकानदार सामान रख सकता है तथा नाली की साफ-सफाई भी उक्त दुकानदार ही करेगा। ऐसे आदेश पुराने डी.सी. ने दिए थे लेकिन अब दोबारा प्रशासन उन्हें तंग कर रहा है जोकि ठीक नहीं है। दुकानदार राजन का कहना है कि अतिक्रमण हटाओ मुहिम ठीक है लेकिन नाली पर बनी जाली के ऊपर दुकानदारों को सामान रखने की इजाजत दी जाए। चंदन डोगरा का कहना है कि बार-बार प्रशासन दुकानदारों को अतिक्रमण हटाने के नाम पर तंग कर रहा है, जिसका दुकानदार विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि जाली पर सामान रखने से अतिक्रमण नहीं होता है। स्वरूप चंद शामा का कहना है कि दुकानदार अतिक्रमण मुहिम के खिलाफ नहीं हैं लेकिन प्रशासन उन्हें बेवजह तंग न करे। उन्होंने बताया कि बार-बार डी.सी. बदलते हैं और बार-बार अतिक्रमण हटाने के नियम बदलते हैं जोकि गलत है।


नाली पर सामान रखने की नोटिफिकेशन दिखाएं व्यापारी
ई.ओ. नप हमीरपुर विनोद कुमार ने कहा कि शहर में अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा शहर में साफ-सफाई भी दुरुस्त की जाएगी। दुकानदारों को प्रशासन ने ऐसे कोई आदेश नहीं दिए हैं कि दुकानदार नाली पर बनी जाली के ऊपर सामान रख सकते हैं। अगर उनके पास कोई नोटिफिकेशन है तो वह जिलाधीश को दिखाएं ताकि वह जाली पर सामान रख सकें। उन्होंने बताया कि आज आधा दर्जन दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई हुई है। अगर दोबारा अतिक्रमण किया और जाली पर सामान रखा तो दुकानदारों का सामान जब्त किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News