वापिस लौटने पर शिरगुल देवता का स्वागत, आग के दहकते अंगारों पर नाचे भक्त (Video)

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2019 - 01:37 PM (IST)

सिरमौर (गोपाल): देवी-देवताओं में लोगों की ऐसी गहरी आस्‍था का नजारा शायद ही आपको दुनिया के किसी क्षेत्र में देखने को मिले। जहां आग के दहकते अंगारों पर एक के बाद एक केदारनाथ और बद्रीनाथ के भक्तों ने नृत्य पेश कर सबको हैरान कर दिया।
PunjabKesari

आपको बता दें कि ये नजारा हिमाचल के सिरमौर में देखने को मिला। बता दें कि केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा सेे वापिस लौटने पर शिरगुल देवता का मंगलवार को राजगढ़ में सैंकड़ों की तादाद में क्षेत्र के लोगों द्वारा ढोल-नगाड़ों की पारंपरिक देवधुन के साथ गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया।
PunjabKesari

शिरगुल सेवा समिति के सचिव नवीन शर्मा ने बताया कि शिरगुल देवता के गुर की देववाणी के अनुसार 2 अक्तूबर को शिरगुल देवता की केदारनाथ व बद्रीनाथ के लिए यात्रा आरंभ हुई थी जिसमें क्षेत्र के 27 लोग शामिल थे।
PunjabKesari

उन्होंने बताया कि देव आज्ञा के अनुरूप शिरगुल देवता का 3 अक्तूबर को पहले हरिद्वार की हरकी पौड़ी में वेदोक्त मंत्रों के साथ स्नान करवाया गया। उसके बाद यात्रा केदारनाथ के लिए आंरभ की गई। मंदिर परिसर में पंहुचने पर सबसे पहले देवता के गुरों ने पंरपरा के अनुसार आग के दहकते अंगारों पर नृत्य किया। देवता के गुरों ने देववाणी के माध्यम से लोगों को सुख-समृद्धि का आर्शीवाद दिया।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News