स्टेट अवार्डी शिक्षकों को 2 वर्ष का सेवा विस्तार देने की तैयारी, मंजूरी को भेजा प्रस्ताव

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 07:05 PM (IST)

शिमला (प्रीति): राज्य सरकार स्टेट अवार्डी शिक्षकों को 2 वर्ष का सेवा विस्तार देने की तैयारी में है। इसको लेकर विभाग ने प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। हालांकि शिक्षा मंत्री ने इस पर अपनी सहमति दी है लेकिन अंतिम मंजूरी के लिए मामला मुख्यमंत्री को भेजा गया है। यदि सरकार से इसे मंजूरी मिलती है तो स्टेट अवार्डी शिक्षकों को 2 वर्ष का सेवा विस्तार दिया जाएगा। हालांकि पूर्व स्टेट अवार्डी शिक्षकों को एक वर्ष का और नैशनल अवार्डी शिक्षक को 2 वर्ष का सेवा विस्तार दिया जाता था लेकिन वर्तमान सरकार ने इसमें बदलाव करते हुए इसे पुन: रोजगार में बदल दिया।

इसके बाद वर्ग वाइज शिक्षकों का वेतनमान तय किया गया, जिसका शिक्षकों द्वारा विरोध किया गया। ऐसे में अब सरकार ने दोबारा से इस योजना को लागू करने का मन बनाया है। इसके तहत स्टेट और नैशनल अवार्डी शिक्षकों को 2 वर्ष का सेवा विस्तार देने की तैयारी की जा रही है। स्टेट टीचर अवार्ड के लिए भी नई पॉलिसी बनाई जा रही है जिसमें कई नए प्रावधान किए गए हैं। इस बार इसमें सख्त नियम बनाए गए हैं। नियम पूरा करने वाले शिक्षक ही इसमें पात्र होंगे।

नई अवार्ड पॉलिसी अभी तक अधिसूचित नहीं, विभाग ने मांगे आवेदन
नई अवार्ड पॉलिसी अभी तक अधिसूचित नहीं की गई है और विभाग ने शिक्षकों से 16 से 30 जुलाई तक ऑफलाइन माध्यम से आवेदन मांगे हैं। ऐसे में शिक्षक असमंजस में हैं। हालांकि विभाग ने शिक्षकों को अपनी उपलब्धियों के आधार पर आवेदन करने को कहा है। उपनिदेशकों को यह आवेदन किया जा सकता है।

मामले पर प्रस्ताव फाइनल
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर का कहना है कि स्टेट अवार्डी शिक्षकों को 2 वर्ष का सेवा विस्तार देने का प्रस्ताव तैयार है। मामला अंतिम मंजूरी को मुख्यमंत्री को भेजा जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News