शिमला की सड़कों पर अब नहीं होगा जोखिम भरा सफर, सरकार ने उठाया यह कदम

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2019 - 02:51 PM (IST)

शिमला (राजेश) :  हिमाचल की व्यस्त सड़कों पर अब पैदल चलना और चौराहों को क्रॉस करना जोखिम भरा नहीं होगा। राजधानी शिमला सहित प्रदेश भर की सड़कों पर जेब्रा क्रॉसिंग बनेगी। यही नहीं जेब्रा क्रॉसिंग के साथ लाईटें भी लेगेगी, जिससे रात को भी पैदल चलने वालों को परेशानी नहीं होगी। प्रदेश में वाहन चालकों की सुरक्षा के साथ सड़क सुरक्षा अभियान के तहत परिवहन विभाग पैदल चलने वालों को सुरक्षा देने के लिए यह कदम उठाने जा रहा है।

 विभाग का मानना है कि सड़क सुरक्षा अभियान वाहन चालकों तक ही समीति नहीं है, सड़क सुरक्षा में पैदल चलने वाले भी आते हैं। कई बार सड़क मार्गों पर ट्रैफिक अधिक होने पर लोग सड़क पार करते हुए भी हादसे के शिकार हो जाते है। कई बार तो दुर्घटना इतनी बड़ी हो जाती है कि जिससे या तो उनकी मृत्यु हो जाती है, या फिर वह गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं। इसलिए वाहन चालकों को जागरूक करने के साथ-साथ पैदल चलने वालों को भी सुरक्षा प्रदान करना सड़क सुरक्षा अभियान का कार्य बनता है। अधिकारियों के अनुसार यह कार्य सडक़ सुरक्षा अभियान के दूसरे चरण में होगा। पहले चरण में प्रदेश के लोगों को सड़क सुरक्षा पर जागरूक करना रहेगा। उन्हें सड़क सुरक्षा का पाठ भी पढ़ाया जाएगा, ताकि वह जागरूक होकर सड़कों पर होने वाले हादसों को पहले रोक सके।

अभियान के तहत स्पीड ब्रेकर लगाने की भी तैयारी

जेब्रा क्रॉसिंग सहित प्रदेश की मुख्य जगह पर स्पीड ब्रेकर लगाने की भी तैयारी विभाग ने की है। प्रदेश की अधिकत्तर सड़कों व खासकर स्टेशन के आसपास स्पीड ब्रेकर नहीं है। इसके चलते सड़क मार्गों के साथ लगते बाजारों में हादसे भी होते हैं, ऐसे में विभाग जगह चिहिन्त कर सड़को पर स्पीड ब्रेकर भी लगाएगा।

मौजूदा समय में यह है स्थिति

राजधानी शिमला सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों की बात करें तो स्थिति यह है कि सड़क मार्गें पर स्पीड ब्रेकर तो क्या सही तरीके से साइन बोर्ड भी नहीं लगे हैं। कहीं साइन बोर्ड टूटे हैं तो कहीं आधे अधूरे। इसके अतिरिक्त जेब्रा क्रॉसिंग तो है ही नहीं। बात करें शिमला राजधानी की तो शिमला तक  यह सुविधाएं नहीं है। आई.एस.बी.टी. क्रॉसिंग व विक्ट्री टनल पर यह नजारा देखा जा सकता है। परिवहन विभाग के निदेशक जे.एम. पठानिया ने कहा कि सरकार द्वारा शुरू किए गए सड़क सुरक्षा अभियान को सफल बनाने के लिए सड़क मार्गों पर जैब्रा क्रॉसिंग व स्पीड ब्रेकर भी लगाए जाएंगे। इसके लिए विभाग प्लान तैयार कर रहा है। उम्मीद है अभियान रंग लाएगा और प्रदेश में सडक़ दुर्घटनाएं रूकेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News