Shimla News: मंदिरों के बाद अब राष्ट्रपति निवास छराबड़ा में भी टौर के पत्तल में परोसी जाएगी धाम

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 06:57 PM (IST)

शिमला (अम्बादत): शिमला शहर के मंदिरों के बाद अब राष्ट्रपति निवास छराबड़ा में भ्रमण पर आने वाले सरकारी स्कूल के छात्रों को भी धाम हरे पत्ती वाले टौर के पत्तल में परोसी जाएगी। यह बात डीसी शिमला अनुपम कश्यप ने राष्ट्रपति निवास छराबड़ा से संबंधित विभिन्न विषयों को लेकर आयोजित बैठक में कही। बैठक में राष्ट्रपति निवास से आए अधिकारियों ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया।

उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा जिला के मंदिरों में टौर के पत्तलों में लंगर परोसने की शुरूआत को सराहा और इसी कड़ी में राष्ट्रपति निवास छराबड़ा में भ्रमण पर आने वाले सरकारी स्कूल के बच्चों को भी पत्तलों में धाम परोसने की शुरूआत करने की बात कही। डी.सी. ने कहा कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम से राष्ट्रपति निवास को टौर के पत्तों से बने पत्तल उपलब्ध करवा दिए जाएंगे, जिससे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी।

प्रबंधक राष्ट्रपति निवास छराबड़ा संजू डोगरा ने कहा कि अभी तक राष्ट्रपति निवास छराबड़ा में भ्रमण पर आने वाले सरकारी स्कूल के बच्चों को राष्ट्रपति निवास द्वारा धाम परोसी जाती है। उन्होंने बताया कि अभी तक धाम कागज के पत्तलों में परोसी जाती थी जिसे अब टौर के पत्तलों में परोसा जाएगा।

चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट को 15 दिन में राष्ट्रपति निवास का करवाएं दौरा
अनुपम कश्यप ने बाल देखभाल संस्थान के सभी बच्चों को आगामी 15 दिनों में राष्ट्रपति निवास का दौरा करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अनाथ बच्चों को चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट का दर्जा दिया गया है, जिसके तहत सरकार ही उन बच्चों के माता-पिता हैं। उन्होंने कहा कि इन बच्चों को मुख्यधारा में लाने में यह एक सराहनीय कदम होगा।

राष्ट्रपति निवास के समीप खतरनाक पेड़ों को जल्द काटा जाए
डीसी ने कहा कि वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति निवास के समीप 1 और 2 नंबर गेट के बीच में कुछ खतरनाक सूखे हुए पेड़ हैं जिन्हें जनहित में काटा जाना बेहद जरूरी है। डीसी ने उपमंडल दंडाधिकारी शिमला ग्रामीण और वन विभाग के अधिकारियों को इस दिशा में जल्द से जल्द आगामी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

लोक निर्माण विभाग लगाएगा साइनेज
अनुपम कश्यप ने बताया गया कि ढली चौक पर शिमला से राष्ट्रपति निवास मार्ग पर साइनेज और सड़क सुरक्षा के लिए कॉन्वैक्स मिरर लगाए जाने हैं। डी.सी. ने लोक निर्माण विभाग को साइनेज और कॉन्वैक्स मिरर लगवाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने छराबड़ा चौक से 1 नंबर गेट तक के मार्ग को चौड़ा करने के लिए भी विशेष कदम उठाने के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News