आज भी वर्षा की संभावना, प्री मानसून के लिए अभी करना होगा इंतजार

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 10:49 PM (IST)

शिमला (संतोष): आखिरकार हिमाचल के लोगों पर इंद्रदेव मेहरबान हो ही गए और राजधानी शिमला से लेकर पहाड़ों और यहां तक की मैदानी इलाकों में बुधवार को राहत की फुहारें बरसी हैं जिससे लोगों ने भीषण गर्मी से राहत पाई है। राजधानी शिमला में करीब एक माह का ड्राई स्पैल टूटा है और यहां पर दिन में ही अंधेरा हो गया। तूफान के साथ हुई बौछारों ने न केवल राहत दिलाई, अपितु पर्यटकों की खुशी का भी कोई ठिकाना नहीं रहा। शिमला के अलावा धर्मशाला, भुंतर, सोलन, कंडाघाट, जोगिंद्रनगर, करसोग, बड़ा भंगाल, छतराड़ी, राजगढ़, बिलासपुर, बीबीएन, ऊना, कोटखाई, रोहड़ू, चौपाल, सिरमौर के शिलाई आदि क्षेत्रों में वर्षा से मौसम में ठंडक आ गई है। हालांकि ऊना में अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहा, लेकिन यहां शाम के समय तूफान के साथ वर्षा का दौर आरंभ हुआ है, जिससे यहां तापमान में कमी आने की संभावना है।

राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री रहा, लेकिन देर शाम तक लगी बारिश की झड़ी से यहां भी तापमान में गिरावट आएगी। राज्य में पिछले 24 घंटों में भी हल्की बारिश के साथ आंधी व ओलावृष्टि हुई है। सेऊबाग में 5.6, भुंतर में 5.6, पालमपुर में 5.4, बंजार में 4.2, सैंज में 3.5, बजौरा में 2.5, मनाली में 2, सांगला में 1.8, कल्पा में 1.8, सराहन में 1, रिकांगपिओ में 1, कोटखाई में 0.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है, जबकि सिरमौर जिले में भीषण लू चली, वहीं ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, शिमला, कांगड़ा व सोलन जिलों में भी हीट वेव का प्रकोप रहा। भुंतर और खदराला में ओलावृष्टि हुई है लेकिन बुधवार को वर्षा होने से अब हीट वेव का अलर्ट नहीं रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी बिजली चमकने के साथ तूफान चलने और वर्षा का दौर जारी रहेगा।

आग की घटनाओं पर भी राहत बनकर बरसी बारिश
पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में चल रही हीट वेव के कारण जंगलों की आग के मामले भी बढ़ गए थे, जिससे वन संपदा को खासी क्षति पहुंची है, लेकिन बुधवार को बारिश होने से जंगलों की आग से भी निजात मिली है। शिमला शहर के ही कई जंगल इन दिनों आग की जद में आ गए थे और यहां वन विभाग को आग बुझाने के लिए भारी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा था, क्योंकि जंगलों में अग्निशमन के वाहन ही नहीं पहुंच पा रहे थे, लेकिन इस वर्षा ने जंगलों की आग पर भी काबू पाने में मदद की है।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हुई बारिश : पाल
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डा. सुरिंद्र पाल ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से प्रदेश में वर्षा हुई है, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन अभी प्री मानसून की वर्षा के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News