नैशनल एलिजिबिलिटी टैस्ट का शैड्यूल जारी, 9 जुलाई को होगी 35 विषयों की परीक्षा

punjabkesari.in Monday, Jul 04, 2022 - 08:54 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): यू.जी.सी.- नैशनल एलिजिबिलिटी टैस्ट (नैट) का शैड्यूल सोमवार को जारी किया। नैशनल टैस्ंिटग एजैंसी (एन.टी.ए.) द्वारा जारी शैड्यूल के अनुसार यह परीक्षा 9, 11 व 12 जुलाई के अलावा 12, 13, 14 अगस्त को आयोजित की जाएगी। हालांकि एन.टी.ए. ने अभी 9, 11 व 12 जुलाई का विषयवार शैड्यूल जारी किया है, जबकि 12, 13, 14 अगस्त को होने वाली परीक्षा का विषयवार शैड्यूल बाद में जारी किया जाएगा। यह परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड टैस्ट (सी.बी.टी. मोड) होगी। जारी किए शैड्यूल के अनुसार 9 जुलाई को कुल 35 विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी, जबकि 11 जुलाई को 4 विषय और 12 जुलाई को भी 4 विषयों की परीक्षा होगी।

इससे संबंधित विस्तृत जानकारी एन.टी.ए. की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी है। देश भर में कुल 541 स्थानों पर परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। पूर्व में यह परीक्षा देशभर मेें 239 स्थानों पर आयोजित की जाती थी, लेकिन इस बार यह संख्या बढ़ाकर 541 कर दी गई है। हिमाचल प्रदेश के 10 जिलों में परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। यह परीक्षा केंद्र बिलासपुर, चम्बा, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, सोलन व ऊना में स्थापित होंगे। परीक्षा केंद्रों की संख्या में इजाफा होने से उम्मीदवारों को सुविधा होगी और उन्हें यह परीक्षा देने के लिए अधिक दूर नहीं जाना पड़ेगा। यू.जी.सी. नैट परीक्षा विश्वविद्यालयों और कालेजों में सहायक प्रोफैसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के पद के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित होती है।

यू.जी.सी. नैट दिसम्बर, 2021 और जून, 2022 मर्जड परीक्षा 2 शिफ्टों में होगी। परीक्षा 3-3 घंटे की होगी। पहला सत्र सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक आयोजित होगा। पहले पेपर में 100 अंक होंगे, दूसरे पेपर में ऑब्जैक्टिव टाइप के प्रश्न होंगे जो पूरे 200 नंबर का होगा। सभी प्रश्न को सॉल्व करना अनिवार्य होगा और प्रत्येक प्रश्न 2 नंबर का होगा। पेपर अंग्रेजी और हिन्दी मीडियम में होगा। परीक्षा की तिथि बाद में तय होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News