जून के पहले सप्ताह में खुलेगा नैशनल स्कॉलरशिप पोर्टल

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 05:49 PM (IST)

शिमला (प्रीति): केंद्र सरकार की सभी स्कॉलरशिप योजनाओं के लिए इस बार जून महीने में ही नैशनल स्कॉलरशिप पोर्टल खोल दिया जाएगा। इसके बाद वर्ष 2024-25 की छात्रवृत्ति के लिए छात्रों से आवेदन लिए जाएंगे। केंद्र सरकार ने इस बारे में शिक्षा विभाग को अवगत करवा दिया है। हालांकि इससे संबंधित दिशा-निर्देश केंद्र सरकार जून महीने में ही जारी करेगी। इससे पूर्व सितम्बर और अक्तूबर महीने में स्कॉलरशिप पोर्टल खोला जाता रहा है लेकिन इस बार केंद्र सरकार स्कॉलरशिप की प्रक्रिया जल्द शुरू करेगी। सूत्रों की मानें तो इस बार छात्रों का आधार आधारित बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण प्रस्तावित है। हालांकि बीते वर्ष केंद्र के निर्देशों के मुताबिक शिक्षा अधिकारियों, स्कूल प्रधानाचार्यों व स्कूल नोडल अधिकारियों के आधार आधारित बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण करवाए गए थे। इसके बाद ही नोडल अधिकारी केंद्रीय स्कॉलरशिप योजनाओं के लिए आए आवेदनों की वैरीफिकेशन कर सके। ऐसे में इस बार स्कूलों के लाखों छात्रों की बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण होनी है। इसी के चलते केंद्र सरकार इस वर्ष स्कॉलरशिप की प्रक्रिया को जल्द शुरू करने जा रही है। इसी कड़ी में जून महीने में नैशनल स्कॉलरशिप पोर्टल खोला जा रहा है।

क्या है आधार आधारित बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण
आधार आधारित बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा आधार संख्या धारक की जनसांख्यिकी जानकारी या बायोमीट्रिक जानकारी के साथ आधार संख्या को इसके सत्यापन के लिए केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी (सी.आई.डी.आर.) में जमा किया जाता है।

सभी शिक्षण संस्थानों को जियो टैगिंग के निर्देश
भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने राज्य के सभी सरकारी व गैर-सरकारी शिक्षण संस्थानों की जियो टैगिंग के निर्देश दिए हैं। साथ ही सभी डी.एन.ओ., आई.एन.ओ. की आधार आधारित बायोमीट्रिक ई.-के.वाई.सी. करने को भी कहा गया था। सभी संस्थानों की जियो टैगिंग की प्रक्रिया शुरू करने से पहले पोर्टल पर इंस्टीच्यूट कॉर्नर के माध्यम से अपने संस्थान का पंजीकरण फॉर्म भरना होगा। इसके बाद ही पोर्टल पर छात्रों के स्कॉलरशिप आवेदन लिए जा सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News