एचआरटीसी पैंशनर्ज को कार्यरत कर्मचारियों के समान मिलेगा 144 प्रतिशत महंगाई भत्ता

punjabkesari.in Monday, Apr 12, 2021 - 06:38 PM (IST)

शिमला (राजेश): एच.आर.टी.सी. से सेवानिवृत हुए हजारों कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। निगम पैंशनर्ज को अब कार्यरत कर्मचारियों के समान 144 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा। यह वायदा सोमवार को उद्योग, परिवहन और श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ने हिमाचल परिवहन सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण मंच के साथ परिवहन निगम के पैंशनर्ज की मांगों के संबंध में आयोजित एक बैठक में पैंशनर्ज के साथ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा कार्यभार संभालने के उपरांत महंगाई भत्ते में 27 प्रतिशत की बढ़ौतरी कर इसे 144 प्रतिशत किया गया, जो पूर्व में 113 प्रतिशत था।

सेवानिवृत कर्मचारियों को 140 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है और शीघ्र ही सेवानिवृत कर्मचारियों को भी कार्यरत कर्मचारियों के समान 144 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कार्यरत कर्मचारियों को 8 प्रतिशत अंतरिम राहत दी जा रही है, लेकिन उन्हें एरियर का भुगतान नहीं किया गया है, जो पिछले वर्ष कोरोना महामारी के कारण रोक दिया गया था, उसका भी शीघ्र भुगतान कर दिया जाएगा। इसी प्रकार सेवानिवृत कर्मचारियों को 8 प्रतिशत अंतरिम राहत का एरियर लगभग 19.25 करोड़ रुपए देय है, जिसका शीघ्र ही भुगतान कर दिया जाएगा। बैठक में हिमाचल परिवहन सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण मंच के प्रदेशाध्यक्ष बलराम पुरी ने परिवहन मंत्री को कर्मचारी कल्याण मंच की अन्य मांगों से भी अवगत करवाया। इस मौके पर एच.आर.टी.सी. प्रबंध निदेशक संदीप कुमार, वित्तीय सलाहकार के.आर. नेगी और हिमाचल परिवहन सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण मंच के विभिन्न पदाधिकारी मौजूद रहे।

1 जनवरी, 2018 से अब तक की ग्रैच्युटी का कर दिया भुगतान
परिवहन मंत्री ने कहा कि निगम द्वारा 1 जनवरी, 2018 से अब तक ग्रैच्युटी में 67.56 करोड़ रुपए और लिव इन कैशमैंट में 34.68 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त न्यायालय के आदेशों से संबंधित विभिन्न मामलों तथा विशेष परिस्थितियों में भी लीव इन कैशमैंट तथा ग्रैच्युटी का भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक 172 सेवानिवृत कर्मचारियों को 3.68 करोड़ रुपए पैंशन एरियर का भुगतान कर दिया गया है और शीघ्र ही बचे हुए सेवानिवृत कर्मचारियों को भी पैंशन एरियर का भुगतान कर दिया जाएगा।

निगम अधिकारियों को मंत्री ने जारी किए निर्देश
बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी लंबित पड़े विशेष परिस्थितियों के मामलों की रिपोर्ट तैयार की जाए और प्राथमिकता के आधार पर इनका शीघ्र निपटारा किया जाए। उन्होंने निगम के कर्मचारियों को पैंशनर्ज के मामलों के समाधान के लिए विशेष योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए।

पैंशनर्ज की पैंशन को खोला अलग खाता, 15 दिनों में मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगे सभी मामले
परिवहन मंत्री ने बताया कि निगम द्वारा 7 मार्च, 2019 को बैंक में अलग पैंशन खाता खोला गया है, जिसके अंतर्गत बसों के प्रतिदिन यात्री किराए से प्राप्त आय की सात प्रतिशत राशि जमा की जा रही है, जिसे पैंशनर्ज को वित्तीय लाभ का भुगतान करने के लिए उपयोग में लाया जा रहा है। बिक्रम सिंह ने कहा कि निगम के सेवानिवृत पैंशनर्ज के सभी मामलों को 15 दिनों के भीतर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा और इनका स्थायी समाधान निकालने के लिए दृढ़ प्रयास किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News