हिमाचल में बर्फबारी के तीन दिन बाद भी 134 सड़कें व 10 ट्रांसफार्मर बंद

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2023 - 11:27 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में बर्फबारी के तीन दिन बाद भी समस्याएं जारी हैं। प्रदेश में अभी भी 134 सड़कें बंद हैं और 10 बिजली के ट्रांसफार्मर बंद हैं। वहीं 4 पेयजल स्कीमें बंद पड़ी हैं। बिजली, पानी व सड़कें बंद होने से प्रदेश के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार लाहौल-स्पीति जिले में कुल 90 सड़कें बंद हैं। इसके अलावा कुल्लू जिले में 32 सड़कें बंद हैं। शिमला और कांगड़ा जिले में 2-2 सड़कें बंद हैं। चम्बा में 1, मंडी में 7 सड़कें अभी तक बंद हैं। प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में बिजली बोर्ड ने बिजली बहाल कर दी है। प्रदेश में बिजली के अब सिर्फ  10 ट्रांसफ ार्मर ही बंद हैं। इनमें 4 ट्रांसफार्मर चम्बा, 4 ट्रांसफार्मर लाहौल-स्पीति और 2 सड़कें कुल्लू जिले में बंद हैं। बिजली बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही इन ट्रांसफार्मरों को भी ठीक कर दिया जाएगा ताकि प्रदेश के सभी क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था बहाल रहे।

आपदाओं में 4 की मौत
प्रदेश में प्राकृतिक आपदाओं में लोगों की मौतों का सिलसिला जारी है। प्रदेश में सोमवार को 5 लोगों की प्राकृतिक आपदाओं के कारण मौत हुई है। इनमें एक मौत बिलासपुर जिले में हुई है। यह मौत डूबने के कारण हुई है। वहीं शिमला और सोलन में 1-1 मौत और सिरमौर जिले में 2 मौतें सड़क हादसों में पेश आई हैं। इन मौतों के साथ विंटर सीजन में प्राकृतिक आपदाओं के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 40 हो चुकी है। इसके अलावा इस सीजन में 76 लोग घायल हुए हैं। इसके अलावा बीते 15 दिनों में हिमाचल प्रदेश को 2 करोड़ 56 लाख रुपए का नुक्सान हो चुका है। मंडी जिले में सबसे ज्यादा 56 और शिमला जिले में 50 लाख रुपए के नुक्सान का आकलन है।

कल से हिमाचल में फिर बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश में बुधवार से मौसम करवट बदलने वाला है।  मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि प्रदेश के उच्च व मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों में 18 जनवरी से बारिश व बर्फबारी हो सकती है। इन क्षेत्रों में 18 से 20 जनवरी तक बारिश व बर्फबारी की संभावना है। हालांकि प्रदेश के निचले क्षेत्रों में बारिश की कोई संभावना नहीं है। वहीं सोमवार को प्रदेश के मैदानी इलाकों सहित राजधानी शिमला में कोहरा छाया रहा। मंगलवार को भी प्रदेश में कोहरे को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के कई क्षेत्रों में तापमान माइनस में चल रहा है तो कई क्षेत्रों में शून्य डिग्री के आसपास न्यूनतम तापमान चल रहा है। ऐसे में इन क्षेत्रों में लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News