हिमाचल के 85 स्थानों पर जल्द स्थापित होंगे इलैक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 06:51 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल इलैक्ट्रिक वाहनों के संचालन को लेकर परिवहन पूरी तरह जुट गया है। प्रदेश में अधिक से अधिक इलैक्ट्रिक वाहनों को चलाने के लिए चार्जिंग स्टेशन का नैटवर्क तैयार किया जा रहा है। विभाग के अनुसार प्रदेशभर में कुल 600 से ज्यादा स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन इंस्टाल किए जाने हैं, वहीं प्राथमिक चरण में प्रदेश के 85 स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी। प्रदेशभर में 85 स्थानों पर परिवहन विभाग ने भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी कर ली है यानी जिस जगह पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जाना है, वह जमीन परिवहन विभाग के नाम हो गई है, वहीं बाकी स्थानों पर भी भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। परिवहन विभाग ने प्रदेशभर में चार्जिंग स्टेशन के लिए जगह चिन्हित करने के संबंध में सभी जिलों के डी.सी. को आदेश जारी किए थे।

इसमें कहा गया था कि प्रदेश के सभी जिलों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए जगह चिन्हित की जाए। ऐसे में सभी जिलों में 600 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए जगह चिन्हित की गई है। परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आने वाला समय ई-व्हीकल का है। ऐसे में प्रदेश में चार्जिंग स्टेशन का नैटवर्क तैयार होना जरूरी है। वहीं परिवहन विभाग सभी डीजल गाडिय़ों को भी इलैक्ट्रिक गाडिय़ों में रिप्लेस कर रहा है। हिमाचल परिवहन विभाग देश में पहला ऐसा विभाग होगा, जिसके तहत आने वाली सभी गाडिय़ां ई-इलैक्ट्रिक होंगी। वहीं परिवहन विभाग के पास मौजूद डीजल गाडिय़ों की फिलहाल नीलामी नहीं की जाएगी। इन्हें परिवहन विभाग रिजर्व पूल में रखेगा।

डीजल गाडिय़ों में हर साल जहां लाखों रुपए के डीजल की खपत होती है, तो वहीं इन गाडिय़ों से निकलने वाला धुआं भी पर्यावरण को प्रदूषित कर रहा है। हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में 1750 के आसपास ई-व्हीकल पंजीकृत हैं। इसमें ज्यादातर एच.आर.टी.सी. की बसें शामिल हैं। वहीं कुछ छोटी गाडिय़ां व स्कूटर भी हैं। आने वाले दिनों में अब इलैक्ट्रिक गाडिय़ों की संख्या में बढ़ौतरी होने वाली है।

यह कंपनी स्थापित करेगी चार्जिंग स्टेशन
प्रदेशभर में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की जिम्मेदारी एनर्जी एफि शिएंसी सॢवस लिमिटेड कंपनी को दी गई है। जिला उपायुक्तों की ओर से चार्जिंग स्टेशन के लिए चिन्हित की गई जगहों की डिटेल परिवहन विभाग ने कंपनी के साथ शेयर कर ली है। कंपनी अब जिला उपायुक्तों की ओर से चिन्हित की गई जगहों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए फि जिबिलिटी देख रही है। जिन जगहों पर जमीन परिवहन विभाग के नाम हो चुकी है। वहां पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का काम अब जल्द शुरू होने वाला है।

निदेशक परिवहन विभाग अनुपम कश्यप का कहना है कि प्रदेश में इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग स्टेशन का नैटवर्क तैयार किया जाएगा। 85 स्थानों पर भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ऐसे में अब ई.ई.सी.एल. कंपनी इन स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन इंस्टाल करेगी। प्रदेश भर में 600 से ज्यादा स्थानों पर चाॄजग स्टेशन इंस्टाल किए जाने हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News