हिमाचल में कोरोना के साथ लंपी वायरस और मानसून का कहर, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Aug 09, 2022 - 07:30 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश में सोमवार को कोरोना से 3 मौतें हुई हैं, जबकि 754 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान कांगड़ा में 64 वर्षीय व्यक्ति, ऊना में 75 वर्षीय महिला व सिरमौर में 40 वर्षीय व्यक्ति की मौत कोरोना से हुई है। प्रदेश में अभी तक लंपी रोग से 48 पशुओं की मौत हो चुकी है, जबकि 654 पशु इस रोग की चपेट में आए हैं। सोलन, सिरमौर, शिमला, ऊना, क कांगड़ा और हमीरपुर में पशुओं में यह रोग सामने आया है। हिमाचल में मानसून लगातार जानलेवा बनता जा रहा है। रविवार रात और सोमवार को हुए वर्षा जनित हादसों में 9 लोगों की मौत हो गई।

पढे़ं हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

प्रदेश में कोरोना से 3 मौतें, 754 नए मामले
प्रदेश में सोमवार को कोरोना से 3 मौतें हुई हैं, जबकि 754 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान कांगड़ा में 64 वर्षीय व्यक्ति, ऊना में 75 वर्षीय महिला व सिरमौर में 40 वर्षीय व्यक्ति की मौत कोरोना से हुई है। नए आए मामलों में बिलासपुर से 61, चम्बा से 28, हमीरपुर से 86, कांगड़ा से 181, किन्नौर से 15, कुल्लू से 32, लाहौल-स्पीति से 13, मंडी से 140, शिमला से 75, सोलन से 36, सिरमौर से 51 व ऊना जिले से 36 मामले आए हैं।

प्रदेश में लंपी रोग से 48 पशुओं की मौत, 654 चपेट में
प्रदेश में अभी तक लंपी रोग से 48 पशुओं की मौत हो चुकी है, जबकि 654 पशु इस रोग की चपेट में आए हैं। सोलन, सिरमौर, शिमला, ऊना, क कांगड़ा और हमीरपुर में पशुओं में यह रोग सामने आया है। हालांकि यहां पशुपालन विभाग ने 662 पशुओं की वैक्सीनेशन कर ली है। जिन क्षेत्रों में पशु इस रोग की चपेट में आ रहे हैं, वहां से 5 किलोमीटर की दूरी तक जितने पशु हैं, विभाग उन सभी की वैक्सीनेशन कर रहा है। एहतियात के तौर पर यह वैक्सीनेशन की जा रही है। 

हिमाचल में जानलेवा बन रहा मानसून, हादसों में 9 की मौत
हिमाचल में मानसून लगातार जानलेवा बनता जा रहा है। रविवार रात और सोमवार को हुए वर्षा जनित हादसों में 9 लोगों की मौत हो गई। सिरमौर में तीन, कांगड़ा में 2 और बिलासपुर, चम्बा, मंडी व शिमला जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। इनमें सर्पदंश से 3, सड़़क हादसों में दो-दो, पहाड़ी से गिरने व भूस्खलन से एक-एक व्यक्ति ने दम तोड़ा है।

यू.आई.टी. में चल रहे बी.टैक. कोर्सिज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काऊंसलिंग शुरू
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के यूनिवर्सिटी इंस्टीच्यूट ऑफ टैक्रोलॉजी (यू.आई.टी.) में चल रहे बी.टैक. (आई.टी./सी.एस.ई./ई.सी.ई./सी.ई./ई.ई.) कोर्सिज के प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए ऑनलाइन काऊंसलिंग शुरू आयोजित होगी। उम्मीदवारों को अब 15 अगस्त तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं और इसके साथ सभी जरूरी सर्टीफिकेट्स भी अपलोड करने होंगे।

बी.एड. में दाखिले के लिए ऑनलाइन काऊंसलिंग शुरू
बी.एड. कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन काऊंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। सोमवार को दोपहर बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) ने विश्वविद्यालय की एडमिशन संबंधित वैबसाइट पर ऑनलाइन काऊंसलिंग के लिए लिंक उपलब्ध करवा दिया गया। अब इस लिंक पर क्लिक कर उम्मीदवार काऊंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

लंपी रोग की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर होगा टीकाकरण : कंवर
ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मस्त्य एवं पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने पशुओं में फैल रहे लंपी चरम रोग की रोकथाम के लिए बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान के निर्देश दिए हैं। डी.आर.डी.ए. सभागार में पालमपुर जोन के अधिकारियों के साथ सोमवार को हुई बैठक में वीरेन्द्र कंवर ने लंपी वायरस की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग पशुपालकों को इस वायरस की रोकथाम के लिए जागरूक करे और इससे बचने के तौर-तरीके भी पशुपालकों के साथ सांझा करे।

असिस्टैंट प्रोफैसर ऑनलाइन आवेदन की तिथि 22 तक बढ़ाई
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने उच्च शिक्षा विभाग में असिस्टैंट प्रोफैसर (सी.सी.) कॉमर्स के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 22 अगस्त तक बढ़ा दी है। उम्मीदवार अब 22 अगस्त को रात 11.59 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद आयोग की वैबसाइट से लिंक हटा दिया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार आयोग की वैबसाइट पर जाकर संबंधित लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

दुष्कर्म मामले में आरोपी ने कोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए दायर की अर्जी
लड़की से दुष्कर्म करने के मामले में आरोपी मनीष ने न्यायालय में अग्रिम जमानत के लिए अर्जी दाखिल की है। अपने अधिवक्ता के माध्यम से उसने यह अर्जी लगाई है। इस पर न्यायालय में 10 अगस्त को सुनवाई होगी। 10 अगस्त को यदि न्यायालय ने आरोपी की जमानत अर्जी को खारिज कर दिया तो पुलिस उसे गिरफ्तार करेगी। पीड़िता ने आरोप लगाया है कि आरोपी ने उसे 6-7 महीने तक हवस का शिकार बनाया तथा मार्च में टैबलेट खिलाकर उसका गर्भपात भी करवाया।

एच.पी.सी.ए. के कोच की सांप के काटने से मौत
हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एच.पी.सी.ए.) में कार्यरत एक कोच की सांप के काटने से मौत हो गई। सोलन जिले के नालागढ़ निवासी कोच यशविंद्र सिंह (41) शनिवार शाम को लुहणू क्रिकेट मैदान में खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने के बाद अपने घर लौट रहे थे। रास्ते में डियारा सैक्टर स्थित श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर के पास उन्हें सांप ने काट लिया।

बिना पंजीकरण मणिमहेश यात्रा की नहीं मिलेगी अनुमति : डी.सी.
उत्तर भारत की प्रसिद्ध श्री मणिमहेश यात्रा के बेहतर संचालन व प्रबंधन के लिए 22 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, ताकि सभी तय सीमा के भीतर पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित बना सकें। यात्रा 19 अगस्त से 2 सितम्बर तक आयोजित होगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत हैली टैक्सी को 12 अगस्त से शुरू किया जाएगा। 12 अगस्त से ही यात्रा के लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा व्यवस्था सुनिश्चित बनाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News

Recommended News