सतत् विकास लक्ष्य के मानदंडों में शिमला प्रथम, मंत्री सुरेश भारद्वाज बोले-बहुत बड़ी उपलब्धि

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 11:48 PM (IST)

शिमला (योगराज): नीति आयोग के सतत् विकास लक्ष्य शहरी भारत सूचकांक 2021-22 में शिमला शीर्ष स्थान पर रहा है। इस सूचकांक में सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय मापदंडों पर नीति आयोग ने 56 शहरों का मूल्यांकन किया और शिमला को श्रेष्ठ पाया है। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि पहली बार शहरी क्षेत्रों के लिए रैंकिंग घोषित की है।

उन्होंने कहा कि शिमला शहर में स्मार्ट सिटी और अमु्रत मिशन के तहत बहुत से काम किए गए हैं और बहुत से काम पूरे होने वाले है। सतत् विकास लक्ष्य के मानदंडों पर शहरों के मूल्यांकन में शिमला का प्रथम आना बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में शिमला अपने स्थान पर बना रहे, इसके लिए प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कहा जाता है भारत कि आत्मा गांवों में बसती है लेकिन देश के विकास में शहरों का भी अहम योगदान है। भारद्वाज ने कहा कि 100 अंकों में से शिमला को 75.50 अंक मिले हैं।

नीति आयोग ने इंडो-जर्मन डिवैल्पमैंट को-ऑप्रेशन के अंतर्गत जीआईजैड और बीएमजैड के साथ मिलकर एसडीजी शहरी सूचकांक और ताजा जानकारी के लिए डैश बोर्ड विकसित किया है। एसडीजी शहरी सूचकांक और डैश बोर्ड 2021-22 में शीर्ष 10 शहरी क्षेत्र शिमला, कोयम्बटूर, चंडीगढ़, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, पणजी, पुणे, तिरुचिरापल्ली, अहमदाबाद और नागपुर हैं। संकेतकों के लिए आंकड़े आधिकारिक स्रोतों जैसे एनएफएचएस (नैशनल फैमिली हैल्थ सर्वे), एनसीआरबी (राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो), यूडीआईएसई (शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली), विभिन्न मंत्रालयों के पोर्टल और अन्य सरकारी स्रोतों से प्राप्त किए गए हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News