कितने परीक्षा केंद्रों में लगे सीसीटीवी, विभाग ने जिलों से तलब की रिपोर्ट

punjabkesari.in Monday, Feb 12, 2024 - 04:37 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश में कितने सरकारी व निजी स्कूलों के परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे हैं, इसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग ने जिलों से तलब की है। विभाग ने स्कूलों में मार्च माह में हाेने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाना अनिवार्य किया है, ताकि नकल जैसे मामलों पर लगाम लग सके। इसी के चलते शिक्षा विभाग ने स्कूलों को खराब सी.सी.टी.वी. कैमरे को भी समय पर ठीक करवाने को कहा है। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक की ओर से स्कूलों को यह निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत यदि किसी स्कूल के पास सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के लिए पर्याप्त फंड नहीं है तो वे शिक्षा विभाग को इसकी डिमांड भेज सकते हैं। हालांकि इस समय प्रदेश के अधिकतर परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे हैं। प्रदेश के हाई स्कूल व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में अभी तक 2000 से अधिक सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे हैं। गौरतलब है कि पिछली बार प्रदेश में 1965 परीक्षा केंद्रों में नकल रोकने के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए थे।

स्कूलों को तीन दिन में जानकारी देने के निर्देश
इस संबंध में प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूलों को तीन दिन में सी.सी.टी.वी. कैमरे संबंधी जानकारी देने को कहा है। जारी आदेशों में स्कूल के प्रधानाचार्यों और मुख्यध्यापकों को परीक्षा केंद्रों में अंदर व बाहर कितने सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे हैं, इसकी जानकारी जिला कार्यालयों को देनी होगी। इसके बाद जिला उपनिदेशक शिक्षा निदेशक को इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर भेजेंगे।

जिलों के एस.पी. को भी लिखा गया पत्र
इस दौरान शिक्षा विभाग ने संबंधित जिला के एस.पी. को भी मामले पर लिखा है, जिसमें बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान स्कूलों में बेहतर सुरक्षा व्यवस्था करने के इंतजाम करने को कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News