Shimla: दीपावली से पहले ही खराब होने लगी इन क्षेत्रों की आबोहवा

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 04:52 PM (IST)

शिमला (संतोष): मौसम के साफ होने के बाद अब औद्योगिक क्षेत्रों की आबोहवा बिगड़ने लगी है। दीपावली पर्व से पहले ही औद्योगिक क्षेत्रों का एक्यूआई खराब होने लगा है। खासतौर पर औद्योगिक क्षेत्र बद्दी और कालाअम्ब का एक्यूआई मध्यम दर्जे का चला हुआ है। बद्दी का ए.क्यू.आई. 127 व कालाअम्ब का एक्यूआई 111 चल रहा है। राजधानी शिमला सहित ऊना, मनाली, डमटाल आदि में भी आबोहवा संतोषजनक है, जबकि धर्मशाला व सुंदरनगर की आबोहवा सर्वोत्तम बनी हुई है। शिमला में 62, मनाली में 57, ऊना मेें 71, डमटाल में 64, परवाणु में 62, पांवटा साहिब में 81, बरोटीवाला में 73, नालागढ़ में एक्यूआई का स्तर 68 बना हुआ है, जो संतोषजनक श्रेणी में आता है।

सुंदरनगर में 39 और धर्मशाला में 47 एक्यूआई बना हुआ है, जोकि सर्वोत्तम श्रेणी में आता है। बता दें कि औद्योगिक क्षेत्रों की आबोहवा काफी चिंता भरी हो जाती है, जिसमें लोगों को सांस लेने में बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और खासतौर पर औद्योगिक क्षेत्र बद्दी, कालाअम्ब, ऊना आदि की हवा में सांस लेना मुसीबत से कम नहीं होता है, वहीं संवेदनशील वर्गों के लिए तो यह खतरनाक साबित हो जाता है। शुक्रवार को जारी एयर क्वालिटी इंडैक्स (एक्यूआई) के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र बद्दी व कालाअम्ब की आबोहवा मध्यम श्रेणी की दर्ज की गई है।

बता दें कि एक्यूआई को इसकी रीडिंग के आधार पर छह श्रेणियों में बांटा गया है। 0-50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51-100 के बीच संतोषजनक, 101-200 के बीच मध्यम, 201-300 के बीच खराब, 301-400 के बीच बेहद खराब और 401-500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है। खराब, बेहद खराब व गंभीर श्रेणी श्वास रोगियों, हृदय रोगियों, बच्चों व बुजुर्गों के लिए खतरनाक मानी जाती है। हालांकि दीपावली पर्व पर प्रदूषण का स्तर काफी खतरनाक हो जाता है, क्योंकि पटाखों व आतिशबाजी के कारण इस स्तर बढ़ जाता है, लेकिन दीपोत्सव से पहले ही औद्योगिक क्षेत्रों की आबोहवा खराब होने लगी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News