शांता बोले-कायाकल्प में शोध कार्यों में सहयोग करे सरकार

punjabkesari.in Sunday, Mar 11, 2018 - 11:41 PM (IST)

पालमपुर: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली के निदेशक पद्मश्री डा. रणदीप गुलेरिया को सम्मानित किया गया। विवेकानंद चिकित्सा न्यास के अध्यक्ष शांता कुमार ने चिकित्सा के क्षेत्र में डा. रणदीप गुलेरिया के योगदान तथा प्रदेश के प्रथम पद्मश्री सम्मान से अलंकृत होने पर उन्हें सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग से स्थापित विवेकानंद चिकित्सा संस्थान तथा कायाकल्प को अब और आगे बढ़ाने की आवश्यकता है, ऐसे में इस हेतु सरकार का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि विवेकानंद चिकित्सा संस्थान में कुछ और विशेषज्ञताएं आरंभ किए जाने का खाका तैयार किया है। 

जीवनशैली में योग की महत्वपूर्ण भूमिका : डा. गुलेरिया
इस अवसर पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि जीवनशैली से संबंधित रोगों ने देश में अपना प्रभुत्व जमाना आरंभ कर दिया है तथा जीवनशैली से संबंधित रोगों की संख्या 50 प्रतिशत से अधिक हो गई है, ऐसे में आयुर्वेद तथा योग का कंप्रहैंसिव ट्रीटमैंट प्रोटोकॉल इसके नियंत्रण में प्रभावी हो सकता है। उन्होंने कहा कि एक अध्ययन में सामने आया है कि दमे जैसे रोगों के नियंत्रण में योग तथा आयुर्वेद से उपचार प्रभावी रहा है।  

सरकार करेगी सहयोग : परमार
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि हिमाचल के लोगों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है तथा इसी कड़ी में डा. रणदीप गुलेरिया ने भी चिकित्सा के क्षेत्र में एक अलग स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विवेकानंद चिकित्सा संस्थान को हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि शांता कुमार ने जिनकी उंगली पकड़ कर आगे किया, आज वह सरकार में हैं तथा मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री तथा विधायक तक शांता कुमार से प्रेरणा लेकर इस स्थान पर पहुंचे हैं, ऐसे में शांता कुमार का ड्रीम प्रोजैक्ट उनका नहीं अपितु हम सबका सामूहिक ड्रीम प्रोजैक्ट है तथा इसके लिए कार्य करने को लेकर वे सभी प्रतिबद्ध हैं। 

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
समारोह में प्रदेश मंत्रिमंडल सदस्य किशन कपूर, सरवीण चौधरी, विक्रम ठाकुर, राज्यसभा सांसद विप्लव ठाकुर, विधायक मुलख राज प्रेमी, रविंद्र रवि धीमान, आशीष बुटेल, रीता धीमान, अर्जुन सिंह, होशियार सिंह, रमेश धवाला, अरुण कुमार कूका, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल, पूर्व विधायक प्रवीण कुमार, इंदू गोस्वामी, विनय शर्मा, हिमांशु मिश्रा, डा. एन.के. कालिया, जी.एल. बतरा व सुदर्शन शर्मा सहित विवेकानंद न्यास के सदस्य उपस्थित रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News