Video में देखें कुल्लू में फागली की रही धूम, लोगों ने कुछ इस तरह भगाई बुरी आत्माएं

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 12:23 PM (IST)

कुल्लू(दिलीप):जिला कुल्लू समेत मंडी, सराज में फागली उत्सव पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन माघ की संक्रांति से शुभारंभ होगा है। इसी कड़ी में उपमंडल बंजार की पल्दी क्षेत्र में फागली पर्व का आगाज हुआ। बुधवार को बंजार की थाटीवीड ओर गोपालपूर पंचायत का केंद्र बिंदू थाटीबीड़ में पल्दी फागली का आगाज हुआ।
PunjabKesari

यह पर्व देवता वासूकी नाग और करथानाग , खोडू देवता तथा अन्य देवताओं के लिए समर्पित है। इस पर्व को मनाने के लिए मकर संक्रांति की शाम को देवता की कोठी में रात भर आयोजन होता रहा और दूसरे दिन यानि साजे के दूसरे दिन वाद्य यंत्रों की थाप पर विश्णू स्वरूप माने जाने वाले मंढियालें नाचते हुए थाटीबीड़ में एक विशेष स्थान पर आकर देवता संग नाचते हैं और अश्लील गालियों को देकर क्षेत्र से बूरी आत्माओं को भगाया जाता है।
PunjabKesari

मकर संक्रांति के प्रथम दिन से ही फागली उत्सव का आगाज हो गया है। इस पर्व को मनाने के लिए विशेष लोग मुख में मखौटे लगाकर तथा शरूली नामक घास के कपड़े पहन कर इस पुरातन पंरपरा का निर्वाहन हर साल बड़ी धुमधाम से माघ मास की संक्राति से शुरू होता है। उपमंडल के थाटीबीड़ में दो दिन तक चलने वाला अनोखा पर्व हर वर्श मनाया जाता है। इस पर्व में अश्लील गालियां भी दी जाती है।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Related News

Recommended News