कैबिनेट मीटिंग : हिमाचल में 22 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल, टैट की वैधता आजीवन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 10:17 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट ने प्रदेश में 11 से 22 अगस्त तक स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए बंद रखने का फैसला लिया है। हालांकि शिक्षक नियमित रूप से स्कूल आएंगे। बैठक में अध्यापक पात्रता परीक्षा (टैट) की वैधता को आजीवन करने का निर्णय लिया गया है। सूत्रों के अनुसार 16 अगस्त से कॉलेजों में नए शैक्षणिक सत्र को शुरू करने के बारे में फिर से पुनर्विचार किया जाएगा और इस पर दो दिन के भीतर निर्णय लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि राज्य में इस समय कोरोना संक्रमण के 2,318 एक्टिव केस है। इसमें चम्बा जिला में सबसे अधिक 582 और सिरमौर जिला में सबसे कम 17 मामले हैं। राज्य में कोरोना के कारण मरने वालों का क्रम भी जारी है और अब तक इससे 3,521 लोग दम तोड़ चुके हैं।

सभी कार्यक्रमों के लिए लगी 50 फीसदी की शर्त

मंत्रिमंडल ने सभी तरह के सार्वजनिक एवं अन्य तरह के कार्यक्रमों में 50 फीसदी की शर्त को लागू करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में किसी भी आयोजन में कुल क्षमता के 50 फीसदी से अधिक भीड़ एकत्र नहीं हो पाएगी। इसके अलावा धार्मिक स्थलों में आयोजनों पर पहले की तरह प्रतिबंध लगा रहेगा और आने वाले सभी लोगों की थर्मल स्कैनिंग होगी। सभी जिलाधीशों और पुलिस अधीक्षकों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं। प्रदेश में नो मास्क-नो सर्विस का फार्मूला भी लागू रहेगा।  

बाहरी राज्यों से आने वालों को RT-PCR की नैगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

उधर, हिमाचल में अब बाहरी राज्यों से आने वाले हर व्यक्ति के लिए आरटी-पीसीआर की नैगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है। रिपोर्ट न होने की स्थिति में कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी। वहीं राज्य में अब 50 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ ही बसों को चलाने का फैसला लिया गया है।

बीपीएल परिवार की 2 बेटियों को मिलने वाली पोस्ट बर्थ ग्रांट में बढ़ौतरी

मंत्रिमंडल ने बीपीएल परिवार की 2 बेटियों को पोस्ट बर्थ दी जाने वाली ग्रांट में बढ़ौतरी करने का निर्णय लिया गया, ऐसे में अब बीपीएल परिवार की बेटियों की पोस्ट बर्थ ग्रांट को 12 हजार रुपए से बढ़ाकर 21 हजार रुपए कर दिया है।

श्रम एवं रोजगार विभाग में भरे जाएंगे 23 पद

बैठक में बालीचौकी में एसडीएम कार्यालय, थाची में सब तहसील और निहरी में बीडीओ ऑफिस खोलने का निर्णय भी लिया गया है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में भी तीन पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसी तरह श्रम एवं रोजगार विभाग में जूनियर ऑफिस असिस्टैंट (आईटी) के 23 पदों को भरने का निर्णय लिया गया है। इतना ही नहीं 2 प्राइमरी स्कूलों सुरागी और जौट का दर्जा बढ़ाकर मिडिल स्कूल कर दिया गया है।

आपदा प्रबंधन की तरफ से जारी होगी गाइडलाइन

आपदा प्रबंधन की तरफ से कोविड-19 प्रोटोकॉल को लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी। इस गाइडलाइन के अनुसार ही प्रदेश में आने वाले दिनों में सभी तरह की गतिविधियों पर अमल होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News