सरदार पटेल विश्वविद्यालय करवाएगा BEd, 5 जिलों के 35 काॅलेज चयनित

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2023 - 06:05 PM (IST)

मंडी (रजनीश): यूजी-पीजी की परीक्षाएं करवाने के बाद अब सरदार पटेल विश्वविद्यालय (एसपीयू) मंडी बीएड की परीक्षाएं करवाएगा। इसके लिए प्रदेश के 5 जिलों चम्बा, कुल्लू, कांगड़ा, लाहौल-स्पीति और मंडी के 35 बीएड काॅलेज चयनित किए गए हैं। वर्तमान में बीएड प्रशिक्षुओं के पंजीकरण की प्रक्रिया चली हुई है जिसके तहत एसपीयू के पास बीएड के लिए 4050 और एमएड के लिए 150 प्रशिक्षुओं ने पंजीकरण करवाया है। पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद एसपीयू द्वारा फरवरी महीने के दूसरे सप्ताह में परीक्षा फार्म उपलब्ध करवाएं जाएंगे तथा परीक्षा एचपीयू शिमला के पैटर्न पर करवाई जाएगी। बता दें कि इससे पहले एचपीयू शिमला द्वारा ही बीएड की परीक्षाएं करवाई जाती थीं लेकिन इस बार एसपीयू के दायरे में आने वाले बीएड काॅलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की परीक्षाएं करवाने के आदेश जारी किए गए हैं।  

31 केंद्रों पर करवाई जाएंगी परीक्षाएं 
एसपीयू 5 जिलों के 31 परीक्षा केंद्रों पर ये परीक्षाएं फरवरी या मार्च महीने के पहले सप्ताह में करवाने की तैयार में है।  इसके अलावा अंडर ग्रैजुएट (यूजी) की परीक्षाएं एसपीयू मार्च-अप्रैल में करवाएगा जिसके लिए 5 जिलों के काॅलेजों से करीब 23500 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया है।

पंजीकरण का कार्य अंतिम चरण में
परीक्षा नियंत्रक एसपीयू मंडी ई. सुशील वर्मा ने कहा कि बीएड कोर्स के लिए विद्यार्थियों के पंजीकरण का कार्य अंतिम चरण में है, जिसे फरवरी महीने के प्रथम सप्ताह में पूर्ण कर लिया जाएगा। दूसरे सप्ताह में बीएड के परीक्षा फार्म विद्यार्थियों को एसपीयू की तरफ से उपलब्ध करवाए जाएंगे। वहीं कुलपति देवदत्त शर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय के अधीन सभी 5 जिलों के बीएड काॅलेजों के प्रथम वर्ष की प्रशिक्षुओं की परीक्षाएं एसपीयू करवाएगा। परीक्षा की रूपरेखा तैयार की जा रही है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News