हाईकोर्ट के आदेशों के बावजूद नहीं हटे ट्रक ऑप्रेटर्ज, पुलिस ने जबरन गेट से हटाए

punjabkesari.in Monday, May 01, 2023 - 11:32 PM (IST)

संतोषगढ़/ऊना (मनीश/ सरोज): आई.ओ.सी. बॉटलिंग प्लांट रायपुर सहोड़ां में रसोई गैस सिलैंडर की ढुलाई को लेकर उपजे विवाद के बाद सोमवार को आई.ओ.सी. परिसर के बाहर माहौल काफी तनावपूर्ण रहा। ट्रक ऑप्रेटरों ने परिसर के गेट पर ट्रक लगाकर रास्ता बंद कर दिया और दरी बिछाकर धरने पर बैठ गए। हाईकोर्ट ने 30 अप्रैल तक ऑप्रेटरों को यहां से ट्रक हटाने की मोहलत दी थी लेकिन ऑप्रेटरों ने गेट पर धरना लगा दिया। इस संदर्भ में जिला प्रशासन को भारी पुलिस बल तैनात करना पड़ा। रसोई गैस सिलैंडर ढुलाई के पुराने टैंडर के 30 अप्रैल को खत्म होने के उपरांत 1 मई से नए ठेकेदार की कंपनी द्वारा माल ढुलाई के लिए आई.ओ.सी. परिसर में गाडिय़ों का प्रवेश होना था जिसके विरोध के चलते स्थानीय ट्रक ऑप्रेटरों का आई.ओ.सी. परिसर के बाहर जमावड़ा लग गया जिस संदर्भ में जिला प्रशासन ने स्थिति को शांतिपूर्ण बनाए रखने के लिए पुलिस अधीक्षक ऊना अर्जित सेन ठाकुर की अगुवाई में पुलिस की एक टीम ने मौके पर आकर मोर्चा संभाला जहां आई.ओ.सी. के बाहर बैठे ट्रक ऑप्रेटरों को जिला पुलिस कप्तान ने आधे घंटे की मोहलत देते हुए वहां से हटने का आदेश दिया। फिर आधे घंटे बाद हरकत में आई पुलिस ने करीब डेढ़ दर्जन ट्रक ऑप्रेटरों व ड्राइवरों को हिरासत में ले लिया। एस.पी. ऊना ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों की अवहेलना करने तथा शांति भंग करने के आरोपों के अंतर्गत प्रदर्शनकारियों को धारा 107/51 के तहत हिरासत में लिया गया है और पुलिस द्वारा स्थिति को नियंत्रण में करते हुए आगामी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। उधर, खबर लिखे जाने तक नए टैंडर के तहत नई गाडिय़ों को आई.ओ.सी. बॉटङ्क्षलग प्लांट में लोड किया जा रहा था।

पत्रकारों पर ट्रक आप्रेटर्ज ने किया हमला
 हाईकोर्ट के आदेशों के बावजूद आई.ओ.सी. रायपुर सहोड़ां प्लांट के गेट पर धरना दे रहे ट्रक ऑप्रेटर्ज ने कवरेज करने गए पत्रकारों पर हमला कर दिया। प्रैस क्लब ऊना के प्रधान सुरेन्द्र शर्मा की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और इस हमले में घायल पत्रकार को उपचार के लिए क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचाया है। सोमवार को रायपुर सहोड़ां स्थित आई.ओ.सी.एल. प्लांट के बाहर ट्रक ऑपे्रटर्ज धरना प्रदर्शन कर रहे थे। इसी प्रदर्शन की कवरेज के लिए जिला मुख्यालय से 5 पत्रकार पहुंचे। पुलिस को दी अपनी शिकायत में प्रैस क्लब ऊना के प्रधान सुरेन्द्र शर्मा ने कहा कि पत्रकारों और ट्रक ऑप्रेटर्ज के बीच इस मामले को लेकर बातचीत चल ही रही थी कि इसी दौरान ट्रक ऑप्रेटर्ज यूनियन का अध्यक्ष अविनाश मेनन गाली-गलौच करते हुए पत्रकारों की तरफ बढ़ आया।

ट्रक ऑप्रेटर्ज यूनियन का अध्यक्ष पत्रकारों पर कानून का साथ देने को लेकर गाली-गलौच कर रहा था। देखते ही देखते उसने एकाएक पत्रकारों पर हमला कर दिया, जिसे देखकर अन्य ट्रक ऑप्रेटर्ज भी इस हमले में शामिल हो गए। इस हमले में उन्हें चोटें पहुंचीं। हमलावर हुए दर्जनों ट्रक ऑप्रेटर्ज पुलिस कर्मचारियों पर भी हावी हो गए। सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि मारपीट की इस घटना के दौरान ट्रक ऑप्रेटर्ज में से एक व्यक्ति ने किसी तेजधार हथियार से उनके चेहरे पर हमला कर दिया जिससे वह लहूलुहान हो गए। पुलिस जवानों ने कड़ी मशक्कत से ट्रक ऑप्रेटर्ज के चंगुल से छुड़ाया और वहां से बाहर निकाला। घटना के बाद डी.सी. ऊना राघव शर्मा ने क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचकर उनका कुशलक्षेम पूछा और इस संबंध में सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने पत्रकारों पर हुए हमले की निंदा की है और सरकार को जल्द आरोपियों पर कार्र्रवाई करने को कहा है।        

उधर, ऊना जिले के प्रैस क्लबों सहित प्रैस क्लब ऑफ शिमला ने प्रदेश सरकार से पूरे मामले की निष्पक्ष जांच करवाने के साथ ही दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की भी मांग की है। प्रैस क्लब ऑफ शिमला के प्रधान रहे अनिल हैडली व उज्ज्वल शर्मा ने कहा है कि मीडिया कर्मी पर हुए हमले को किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जा सकता है।

मामले की जुटाई जा रही जानकारी : नरेश
मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार मीडिया नरेश चौहान ने कहा कि पूरे मामले की जानकारी जुटाई जा रही है। जिला प्रशासन और स्थानीय पुलिस को भी उचित निर्देश दिए जाएंगे। इसके साथ ही भविष्य में ऐसे मामले सामने न आएं, उसके लिए उचित कदम उठाए जाएंगे। मीडिया कर्मियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

एस.पी. ने कहा-आरोपियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई
एस.पी. ऊना अर्जित सेन ठाकुर का कहना है कि घायल मीडिया कर्मी का मैडीकल करवाया गया है, उन्हें क्षेत्रीय अस्पताल में उपचाराधीन करवाया गया। पुलिस डिपो के बाहर धरना देने व मारपीट के मामले में कानूनी कार्रवाई अमल में ला रही है। घटना के मुख्य आरोपी ट्रक यूनियन अध्यक्ष अविनाश मेनन सहित अन्य आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News