हिमाचल में बनीं 2 दवाओं के सैंपल हुए फेल, ड्रग अलर्ट जारी

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 06:45 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में निर्मित 2 दवाओं सहित देशभर में 15 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने इस माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है। इस बार प्रदेश की कुल 2 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। प्रदेश में ड्रग विभाग की सख्ती का नतीजा है कि लम्बे समय बाद इतनी कम दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं क्योंकि पिछले कुछ समय से ड्रग विभाग के निरीक्षकों द्वारा उद्योगों में किए जा रहे संयुक्त निरीक्षण से ही प्रदेश में दवाओं के सैंपल फेल होने के मामले कम हो रहे हैं।

943 दवाओं के सैंपलों की हुई थी जांच

केंद्रीय दवा नियंत्रण संगठन की विभिन्न प्रयोगशालाओं में देशभर में 943 दवाओं के सैंपलों की जांच हुई थी, जिनमें से 928 दवाओं के सैंपल गुणवत्ता के मानकों पर खरे उतरे जबकि 15 दवाओं के सैंपल फेल हो गए। प्रदेश में बरोटीवाला व पांवटा साहिब के एक-एक दवा के सैंपल फेल हुए हैं जबकि देश में गुजरात के 6, उत्तर प्रदेश के 3, उत्तराखंड के 2, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर व तेलंगाना के एक-एक दवा के सैंपल फेल हुए हैं।

बरोटीवाला व पांवटा साहिब के इन उद्योगों के सैंपल फेल

प्रदेश में एनएनजी लाइफ साइंस बरोटीवाला की पैंट्राप्रैजोल सोडियम का एटीपीपी 2011 व कनाडा की नंज मैड साइंस फार्मा प्राइवेट लिमिटेड रामपुर घाट पांवटा साहिब की कैलमाइन, डिपहैनीड्रेमाइन हाईड्रोक्लोराइड एंड कैम्पहोर लोशन नैनजीड्राई लोशन का बैच नम्बर एनवाईएल 002 के सैंपल फेल हुए हैं। ड्रग विभाग ने इन दोनों उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए हैं। यही नहीं, बाजार से इस बैच की दवाओं के स्टॉक को रिकॉल करने के निर्देश भी जारी किए हैं।

क्या बोले राज्य दवा नियंत्रक

राज्य दवा नियंत्रक बद्दी नवनीत मारवाह ने बताया कि विभाग की सख्ती का नतीजा है कि प्रदेश में बन रही दवाओं के सैंपल कम फेल हो रहे हैं। ड्रग विभाग के निरीक्षक उद्योगों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। इससे दवाओं की गुणवत्ता में सुधार हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News