शांता बोले-हिमाचल में निवेश को बढ़ाने के लिए सहायक होगी रोप-वे नीति

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 09:15 PM (IST)

पालमपुर: सांसद शांता कुमार ने कहा कि चम्बा से लेकर बैजनाथ तक रोप-वे द्वारा धौलाधार के सौंदर्य को पर्यटकों को दिखाया जाना संभव है तथा इससे पर्यटन को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इसी के दृष्टिगत वर्ष 1990 में पालमपुर में रोप-वे का शिलान्यास किया गया तथा वर्तमान रेल मंत्री पीयूष गोयल उस समय अपने एक उद्योगपति मित्र को लेकर पालमपुर आए थे, परंतु यह योजना सिरे नहीं चढ़ पाई। उन्होंने कहा कि उस समय केंद्रीय पर्यटन मंत्री मदन लाल खुराना ने रोप-वे के लिए 90 लाख की धनराशि भी स्वीकृत की थी, परंतु उक्त धनराशि लैप्स हो गई।

हिमाचल में पर्यटन की अपार संभावनाएं
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की नई पर्यटन रोप-वे नीति हिमाचल में निवेश को बढ़ाने के लिए यह सहायक होगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं तथा यहां स्विट्जरलैंड से कम कुछ भी नहीं है परंतु पर्यटन नीति अनुकूल न होने के कारण निवेशक हिमाचल के पर्यटन के क्षेत्र में निवेश करने से कतराते रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्होंने कई बार विभिन्न प्रदेश सरकारों के समक्ष पर्यटन नीति को सरल बनाने का आग्रह किया परंतु इस दिशा में कोई कार्य नहीं हो पाया।

मुख्यमंत्री ने लिया ऐतिहासिक निर्णय
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा इस संबंध में लिया गया निर्णय एक ऐतिहासिक निर्णय है। उन्होंने कहा कि इस नीति को अत्यंत सोच-समझकर तय किया गया है। ऐसे में उन्होंने विश्वास जताया कि हिमाचल प्रशासन इस नीति को पूरी तरह से धरातल पर लागू करेगा तथा हिमाचल में पर्यटन एक बड़ा उद्योग बनकर उभरेगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल में पर्यटन को लेकर उन्होंने केंद्रीय पर्यटन मंत्री से भी बात की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News