स्कूल पर पहाड़ी से गिरी चट्टान, भवन की छत व दीवार क्षतिग्रस्त

punjabkesari.in Sunday, Jul 10, 2022 - 05:14 PM (IST)

तीसा (सुभानदीन): चम्बा जिले के उपमंडल चुराह की ग्राम पंचायत बघेईगढ़ में पहाड़ी से चट्टान गिरने से प्राथमिक स्कूल कठवाड़ का भवन क्षतिग्रस्त हो गया। गनीमत यह रही कि रविवार का दिन हाेने के चलते स्कूल में व इसके आसपास कोई मौजूद नहीं था। इससे बड़ा हादसा होने से टल गया। स्कूल के ऊपरी छोर की पहाड़ी से पहले छोटे-छोटे पत्थर गिरने लगे। फिर अचानक एक बड़ी चट्टान आकर स्कूल की छत पर आ गिरी। इस कारण स्कूल भवन की दीवार ढह गई, वहीं छत भी क्षतिग्रस्त हो गई है।

बच्चों की पढ़ाई व्यवस्था पर संकट
स्कूल की दीवार ढहने के कारण कमरे के अंदर रखीं कुर्सियां, मेज व अन्य जरूरी चीजों को भी नुक्सान हुआ है। भवन क्षतिग्रस्त होने के कारण बच्चों की पढ़ाई व्यवस्था पर संकट आ गया है। इस स्कूल में पहली से 5वीं कक्षा तक के 40 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। अब इस स्थान पर अब बच्चों को पढ़ाना खतरे से खाली नहीं है क्योंकि पहाड़ी से दोबारा पत्थर गिर सकते हैं। गौरतलब है कि इससे पहले बघेईगढ़ पंचायत का प्राथमिक स्कूल कंगेला भी पहाड़ी से पत्थर गिरने के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है। 4 साल से यहां बच्चे अस्थायी कमरों में पढ़ाई कर रहे हैं। 

क्या कहती हैं प्रधान
ग्राम पंचायत बघेईगढ़ की प्रधान शकुंतला देवी ने बताया कि सूचना मिलते ही हमने स्कूल भवन का मौका किया। बड़े-बड़े पत्थर गिरने के कारण स्कूल की छत व दीवारें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इसकी सूचना हमने उपमंडल प्रशासन को दे दी है, वहीं अब बच्चों को यहां बैठना खतरे से खाली नहीं है। इनके लिए वैकल्पिक व्यवस्था करवाई जानी उचित है ताकि बच्चे सुरक्षित महसूस कर सकें।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News